Advertisement

मोदी का 'मिशन नॉर्थ-ईस्ट' शुरू, मेघालय में कहा- पर्यटन को देंगे बढ़ावा

गुजरात में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद अब पीएम मोदी ने नॉर्थ-ईस्ट राज्यों का रुख किया है।...
मोदी का 'मिशन नॉर्थ-ईस्ट' शुरू, मेघालय में कहा- पर्यटन को देंगे बढ़ावा

गुजरात में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद अब पीएम मोदी ने नॉर्थ-ईस्ट राज्यों का रुख किया है। प्रधानमंत्री शनिवार को अपने मिजोरम और मेघालय के दौरे पर शिलॉन्ग पहुंचे। यहां उन्होंने शिलॉन्ग-तुरा को जोड़ने वाली सड़क का उद्घाटन किया। यहां से पीएम मेघालय पहुंचे जहां उन्होंने कई सौगातों की घोषणा की। इससे पहले उन्होंने आइजोल में हाइड्रो पॉवर प्रोजेक्ट का उद्घाटन भी किया।

पीएम ने मेघालय में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मोरारजी देसाई के बाद नॉर्थ ईस्ट काउंसिल की बैठक में भाग लेने वाला प्रधानमंत्री मैं था। जब सरकार बनी थी तो मैंने अपने मंत्रियों को कहा हर 15 दिन में पूर्वोत्तर का दौरा करें और उसके बाद वो यहां आकर रात रुकते हैं और लोगों की समस्याएं सुनते हैं।

पीएम ने कहा कि हम पिछले साल मैंने यहा पर्यटन को बढ़ावा देने की बात कही थी और इसके लिए हम लगातार काम कर रहे हैं। सरकार ने पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए सौ करोड़ रुपए के फंड को मंजूरी दी है। इसके अलावा मेघालय में 47 हजार करोड़ की लागत से 15 नई रेल लाइने डालने का काम किया जाएगा वहीं 30 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत के हाईवे को मंजूरी भी दी गई है।

इससे पहले उन्होंने यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि तुईरिल का हयड्रो प्रोजेक्ट उत्तर पूर्व के विकास और उसे नई दुनिया में ले जाने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

इस दौरान पीएम ने केंद्र की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का जिक्र करते हुए कहा कि दक्षिण-पूर्व एशिया का गेट-वे है और इससे सबसे ज्यादा फायदा मिजोरम को होगा। मिजोरम, बांग्लादेश और म्यांमार के साथ महत्वपूर्ण ट्रांजिट पॉइंट बन सकता है।

पीएम ने इससे पहले कहा कि इस प्रोजेक्ट को सबसे पहले अटल बिहारी वाजपेयी जी की सरकार ने 1998 में मंजूरी दी थी लेकिन बाद में इसमें देरी हो गई। आज यह प्रोजेक्ट पूरा हो चुका है। यह प्रोजेक्ट केंद्र की तरफ मिजोरम में पहला सफल प्रोजेक्ट है। अटल जी के समय यहां कई विकास कार्य हुए और अब हम उसे आगे बढ़ा रहे हैं।

पीएम ने आगे कहा कि हम देश के युवाओं की स्किल और ताकत पर दांव लगा रहे हैं। हम उद्यम के माध्यम से सशक्त बनाने पर विश्वास करते हैं जो नई सोच और उद्यम को बढ़ावा देने के लिए सही माहौल तैयार कर रहा है।

इससे पहले पीएम मोदी विशेष विमान से मिजोरम पहुंचे। मोदी ने अपने पूर्वोत्तर दौरे को लेकर प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी डॉट इन पर लोगों से सुझाव भी मांगे थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement