Home देश राज्य मथुरा में पीएम मोदी ने की 'प्लास्टिक फ्री इंडिया' के महामिशन की शुरुआत

मथुरा में पीएम मोदी ने की 'प्लास्टिक फ्री इंडिया' के महामिशन की शुरुआत

SEP 11 , 2019
मथुरा में पीएम मोदी ने की 'प्लास्टिक फ्री इंडिया' के महामिशन की शुरुआत
मथुरा में पीएम मोदी ने की 'प्लास्टिक फ्री इंडिया' के महामिशन की शुरुआत
Twitter

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्लास्टिक फ्री इंडिया के लिए लोगों से आगे आने की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि जिस तरह से स्वच्छता अभियान को देश ने स्वीकार किया वैसे ही प्लास्टिक के खिलाफ अभियान में भी लोगों को आगे आना चाहिए। इसी कड़ी में प्लास्टिक मुक्त महामिशन की शुरुआत पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के मथुरा से की।

पीएम ने कुड़ा-करकट उठाने वाली महिलाओं से की मुलाकात

पीएम मोदी ने इस महाअभियान की शुरुआत करने से पहले कुड़ा-करकट उठाने वाली महिलाओं से मुलाकात और बातचीत की। उन्होंने बारीकी से प्लास्टिक वेस्ट के डिस्पोजल की प्रक्रिया को समझा और इस बात पर बल दिया कि देश का वर्तमान और भविष्य प्लास्टिक से मुक्ति में ही। प्लास्टिक के खिलाफ सरकारी अभियान चलाया जा सकता है, लेकिन उसकी कामयाबी के लिए आम लोगों को आगे आना होगा।

इस महामिशन का ये है उद्देश्य

इस महामिशन का उद्देश्य स्पष्ट है कि गाय और दूसरे जानवर सड़कों पर पड़े हुए प्लास्टिक को न खा सकें। क्योंकि ऐसा देखा गया है कि प्लास्टिक की वजह से पशुधन का नुकसान हो रहा है। पशुधन और उसके उत्पादों का भारतीय अर्थव्यस्था में अहम योगदान है।

वेटरनरी यूनिवर्सिटी में पशु आरोग्य मेले का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के मथुरा में हैं, जहां वह वातावरण और पशुओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए वेटरनरी यूनिवर्सिटी में पशु आरोग्य मेले का भी उद्घाटन करेंगे। वह पशु आरोग्य मेले का शुभारंभ करके पशुओं में होने वाली विभिन्न बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत भी करेंगे। इसके साथ ही पूरे देश में 40 मोबाइल पशु चिकित्सा वाहनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। मथुरा यात्रा के दौरान पीएम कई हजार करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन करने के साथ ही गाय के पेट की सर्जरी कर निकाली जाने वाली पॉलीथिन का भी लाइव ऑपरेशन देखेंगे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया स्वागत

बता दें कि पीएम मोदी जब मथुरा पहुंचे तो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। संबोधन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां प्रदर्शनी का जायजा लिया और वहां मौजूद अधिकारियों से बात की। पीएम ने यूज्ड प्लास्टिक को किस तरह नष्ट किया जाए, उस मशनी का जायजा लिया और कर्मचारियों से बात भी की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से