Advertisement

पश्चिम बंगाल में सस्ता मिलेगा पेट्रोल-डीज़ल, ममता सरकार ने कम किए दाम

पश्चिम बंगाल सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की है। राज्य में लोगों को आज रात से पेट्रोल और...
पश्चिम बंगाल में सस्ता मिलेगा पेट्रोल-डीज़ल, ममता सरकार ने कम किए दाम

पश्चिम बंगाल सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की है। राज्य में लोगों को आज रात से पेट्रोल और डीजल 1 रुपये सस्ता मिलेगा। वित्त मंत्री अमित मित्रा ने कीमतें कम करने का ऐलान किया।

वित्त मंत्री ने 1 रुपये टैक्स कम करने का एलान करते हुए कहा, "केंद्र टैक्स के ज़रिए एक लीटर पेट्रोल पर 32.90 रुपये कमा रही है जबकि राज्य को सिर्फ 18.46 रुपये ही मिल रहा है। केंद्र सरकार डीज़ल पर एक लीटर में 31.80 रुपये कमा रही है, जबकि राज्य 12.77 रुपये।"

कोलकाता में आज एक लीटर पेट्रोल के लिए ग्राहकों को 91.78 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं, जबकि एक लीटर डीज़ल के लिए 84.56 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं। अब सरकार के फैसले के बाद इस कीमत में एक रुपये की कटौती हो जाएगी।

बता दें कि देश में लगातार 12 दिनों से बढ़ रहे पेट्रोल के दाम आज नहीं बढ़ाए गए हैं। दिल्ली में आज पेट्रोल 90.58 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 80.97 प्रति लीटर मिल रहा है। पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad