Advertisement

शादी में लोगों ने किया रक्‍तदान, लड़की की मां ने कहा- कर चुकी नेत्र दान, करूंगी देह दान

शादी के मौके पर लोग सजते हैं, संवरते हैं, एक से एक कपड़े पहनते हैं, पूरे मौज-मस्‍ती के मूड में रहते हैं।...
शादी में लोगों ने किया रक्‍तदान, लड़की की मां ने कहा- कर चुकी नेत्र दान, करूंगी देह दान

शादी के मौके पर लोग सजते हैं, संवरते हैं, एक से एक कपड़े पहनते हैं, पूरे मौज-मस्‍ती के मूड में रहते हैं। मगर शुक्रवार को रांची में रिंग रोड, दलादली में महेंद्र सिंह धौनी के फार्म हाउस से सटे एक मैरेज हॉल में एक शादी समारोह का अलग ही नजारा था। कहीं मेंहदी का रस्म चल रही थी तो सज-संवर कर पहुंचे लोग अपनी-अपनी धुन में थे। स्निग्‍धा की शादी में बाकि सब वैसा ही रहा जैसा आम शादियों में होता है। भव्‍य सजावट, उत्‍सवी माहौल, फर्क इतना था कि इस शादी में वर और वधु पक्ष के लोगों ने सामूहिक रूप से शादी समारोह के पहले रक्‍तदान किया। यहां रक्‍तदान शिविर का आयोजन किया गया था। सज-संवर कर आए लोग रक्‍त दान के लिए अपना इंतजार कर रहे थे।

रक्‍तदान की योजना रांची के बरियातू की रहने वाली स्निग्‍धा की मां भारती दुबे का था। दरअसल भारती दुबे के पति विजय दुबे (जीएसटी-वाणित्‍य-कर के उपायुक्‍त्‍) का निधन इसी साल मई में कोरोना की वजह से हो गया था। पिता का भी निधन हो गया। सब रहते वे बचा नहीं पाईं, बस इनके सोचने का नजरिया बदल गया। इनका कहना है कि लाख कोशिशों के बावजूद अपने लोगों को नहीं बचा पाई अगर ब्‍लड डोनेट कर कुछ लोगों को बचा पाती हूं तो सबसे बड़ी सेवा होगी। पैसा, धन-दौलत सब मैने कोविड के समय देख लिया, सब यहीं रह जाता है। लोगों से अपील भी करूंगी कि रक्‍त दान करें। मैंने नेत्रदान भी कर दिया है। पति के निधन के एक साल होने पर शरीर के सारे अंग दान भी कर दूंगी।

लोगों से कहूंगी कि आप भी अंग दान भी करें। बड़ी बेटी की शादी में भी 27 यूनिट ब्‍लड डोनेट किया था। स्निग्‍धा और उसके पति दोनों बेंगलुरू में नौकरी करते हैं। स्निग्‍धा कहती हैं, योजना मां की है, मकसद यह कि शादी के मौके पर कुछ अच्‍छा हो जाये।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement