Advertisement

अटलमय होगा छत्तीसगढ़, शहर से लेकर विश्वविद्यालय-मेडिकल कॉलेज के बदले जाएंगे नाम

भाजपा सरकारों में नाम बदलने का दौर जारी है। अब छत्तीसगढ़ को अटलमय करने की योजना है। मंगलवार को...
अटलमय होगा छत्तीसगढ़, शहर से लेकर विश्वविद्यालय-मेडिकल कॉलेज के बदले जाएंगे नाम

भाजपा सरकारों में नाम बदलने का दौर जारी है। अब छत्तीसगढ़ को अटलमय करने की योजना है। मंगलवार को छत्तीसगढ़ सरकार ने कई बड़े फैसले किए। अब राज्य के हर जिले में अटल जी की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। छत्तीसगढ़ को अलग राज्य का दर्जा देने वाले अटल जी के नाम पर स्मार्ट सिटी नया रायपुर का नाम अटल नगर होगा।

सीएम रमन सिंह ने बताया कि राज्य में दूसरे चरण की विकास यात्रा का नाम अटल विकास यात्रा होगा। इस यात्रा में अटल जी के जीवन से जुड़े चित्र और वीडियो की प्रदर्शनी भी लगेगी। नया रायपुर स्थित दीनदयाल चौक के पास 5 एकड़ जमीन में अटल जी का एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्मारक बनाया जाएगा। रायपुर में बन रहे एक्सप्रेस वे, मड़वा पॉवर प्लांट, रायपुर सेंट्रल पार्क में स्थित ऑक्सीजोन का नाम भी अटल के नाम पर होगा।

बिलासपुर यूनिवर्सिटी का नाम भी बदला

बिलासपुर विश्वविद्यालय का नाम अब अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय होगा। इसके अलावा मेडिकल कॉलेज राजनांदगांव का नाम भी अटल मेडिकल कॉलेज होगा। राज्य के स्कूलों के पाठ्यक्रम में अटल जी की कविताएं और जीवनी को भी शामिल किया जाएगा।

अटल जी के नाम से दिए जाएंगे पुरस्कार

अटल के नाम से पंचायत और नगरीय निकाय में सुशासन पुरस्कार दिया जाएगा। हर वर्ष राज्य में अटल जी की स्मृति में कवि सम्मेलन का आयोजन होगा। इस मौके पर देश के ख्यातिनाम कवि को अटल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

राज्य पुलिस बल में होगी पोखरण बटालियन

मुख्यमंत्री ने बताया कि अटल ने राजस्थान के पोखरण में परमाणु परीक्षण कर दुनिया को अपनी शक्ति का अहसास दिलाया था। ऐसे में राज्य पुलिस बल में एक पोखरण बटालियन होगी।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad