Advertisement

नोटबंदी के 14 महीने बाद कानपुर में छापेमारी के दौरान करोड़ों रुपये के पुराने नोट जब्त

देश में नोटबंदी लागू होने के 14 महीने बाद भी पुराने नोटों के बरामद होने का सिलसिला जारी है। राष्ट्रीय...
नोटबंदी के 14 महीने बाद कानपुर में छापेमारी के दौरान करोड़ों रुपये के पुराने नोट जब्त

देश में नोटबंदी लागू होने के 14 महीने बाद भी पुराने नोटों के बरामद होने का सिलसिला जारी है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और यूपी पुलिस ने कानपुर से 80 करोड़ रुपये मूल्य के बंद हो चुके 500 और 1000 रुपये के नोटों को जब्त किया है। बताया जा रहा है कि इस मामले में सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनसे पूछताछ की जा रही है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कानपुर पुलिस को एक बंद घर में बड़ी मात्रा में पुराने नोटों के होने के बारे में पता चला, जिसके बाद उन्होंने कार्रवाई की। उन्होंने बताया कि इन नोटों को बदलवाने की बात करने वालों को भी गिरफ्तार कर लिया गया है।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पुलिस अधिकारी ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक के अधिकारियों और आयकर विभाग का दल शीघ्र ही जब्त की गई राशि की सटीक जानकारी देंगे। पुलिस ने गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों के नाम बताने से इनकार कर दिया।

कानपुर के एसएसपी ए.के. मीना ने बताया कि बंद कमरे में पुराने नोटों के बारे में पता चला, जिसके बाद पुलिस ने बंद कमरे में छापेमारी की। नोटों के बारे में आरबीआई और आई. टी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अभी अंतिम राशि का पता नहीं चल पाया है। मामले की जांच की जा रही है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि हम इस मामले में सरकारी अधिकारयों के शामिल होने की दिशा में भी जांच कर रहे हैं।

 

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह छापेमारी कानपुर के सीसामऊ इलाके में की गयी और स्वरूप नगर पाकेट के एक होटल से कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया। पुलिस महानिरीक्षक (कानपुर क्षेत्र) आलोक सिंह इस मामले की निगरानी कर रहे हैं।

यहां देखें छापेमारी का वीडियो...

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad