Advertisement

मध्य प्रदेश: छात्र संघ चुनाव: हिन्दू छात्र सेना नेता की गोली से मौत, कई जगह विवाद और पथराव

मध्यप्रदेश के सरकारी उच्च शिक्षण संस्थानों में आज संपन्न होने जा रहे छात्र संघ चुनाव हिंसा की भेंट...
मध्य प्रदेश: छात्र संघ चुनाव: हिन्दू छात्र सेना नेता की गोली से मौत, कई जगह विवाद और पथराव

मध्यप्रदेश के सरकारी उच्च शिक्षण संस्थानों में आज संपन्न होने जा रहे छात्र संघ चुनाव हिंसा की भेंट चढ़ गया और प्रदेश भर में तनाव की स्थिति बन गई है। छात्र संघ चुनाव को लेकर नीमच जिले के जावद में एक विद्यार्थी की गोली मारकर हत्या कर दी गई। गोली मारने वाला युवक हिन्दू छात्र सेना से सम्बंधित है।  हिन्दू छात्र सेना से जुड़े नविन तिवारी की गोली से 12वीं कक्षा के एक छात्र की मौत हो गयी है।

जावद एसडीओपी नरेंद्र सिंह सोलंकी ने पत्रकारों को बताया कि घटना शनिवार रात की है जब  हिंदू छात्र सेना के कार्यकर्ता छात्र संघ चुनाव को लेकर अपनी रणनीति सामुदायिक भवन में बना रहे थे। इस बैठक में चिल्ड्रन पब्लिक स्कूल में पढ़ रहे 12वीं का छात्र राहुल बंजारा पुत्र रमेश बंजारा, रहवासी बैरनपुरा जावद और नवीन तिवारी भी पहुंचे थे। इस बीच नवीन तिवारी ने गोली चला दी जो की राहुल के पेट में जा लगी। राहुल को उपचार के लिए स्थानीय अस्पताल ले जाया गया। जहां उसकी मौत हो गई। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

सोमवार को प्रदेश के 457 सरकारी कालेज  और 73 अनुदान प्रापत अशासकीय कालेजों और 7 विश्वविद्यालयों के लिए सुबह 8 बजे से कक्षा प्रतिनिधि के लिए चुनाव होना है। छात्र संघ चुनाव में मुख्य मुकाबला अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् और भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के बीच है। छात्र संघ चुनाव में छात्र अपनी-अपनी कक्षाओ में कक्षा प्रतिनिधि के लिए वोटिंग करेंगे। इसके बाद चुने गए कक्षा प्रतिनिधि विभन्न पदों के लिए खड़े हुए प्रत्याक्षियों के लिए वोटिंग करेंगे।

छात्र संघ चुनाव को लेकर राजधानी के बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय के कक्षा प्रतिनिधि के तीन प्रत्याक्षी विश्वविद्यालय परिसर से रहस्मयी अंदाज़ में गायब हो गए, जिन्हे लेकर विवि प्रशासन परेशान रहा। लगभग 3 घंटे की खोजबीन के बाद पुलिस की पड़ताल में खुलासा हुआ की तीनो छात्र रहस्मयी अंदाज में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के छात्र शक्ति भवन में मिले है। इस मामले पर भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन का आरोप है की तीनो छात्र का अपहरण हुआ है। वही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् का कहना है कि तीनो छात्र शक्ति भवन में अपनी मर्जी से आये थे।

एक अन्य घटनाक्रम में रविवार को चुनाव प्रचार का दिन निर्धारित करने के विरोध में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के कार्यकर्तोओं ने राजधानी के शासकीय नूतन कालेज में प्रदर्शन किया। वहीं  राजगढ़ जिले के नरसिंहगढ़ के शासकीय  कॉलेज में विवाद के बाद एबीवीपी नगर अध्यक्ष रोहित बावी को बीच-बाजार में पिट दिए जाने की खबर आई है। घटना के बाद  भाजपा के पूर्व विधायक और बीजेपी के नेताओं ने थाने पहुंचकर एनएसयूआई के नेताओं के खिलाफ शिकायत की।

दूसरी ओर मुरैना जिले के लॉ कॉलेज में भी गहमा गहमी का माहोल रहा।  जिले के लॉ कॉलेज में नामांकन नहीं लेने पर नाराज एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने कलेक्टोरेट गेट पर करीब दो घंटे धरना दिया और चुनाव बहिष्कार की घोषणा कर डाली।

एक अन्य घटनाक्रम में हरदा जिले के हरदा कॉलेज में नामांकन के दौरान विवाद इतना बढ़ गया की एनएसयूआई और एबीवीपी के बीच पथराव तक हो गया। पथराव के दौरान  एनएसयूआई की कार्यकर्ता राधिका सूरमा और एबीवीपी के जिला संयोजक सुनील सेंगवा पत्थर लगने से बेहोश हो गए। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया और प्रशासन ने चुनाव फिलहाल स्थगित कर दिए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad