Advertisement

सीएम फडणवीस ने मराठा आरक्षण का मामला पिछड़ा वर्ग आयोग को भेजा

सीएम फडणवीस ने विधानसभा में कहा कि मराठा आरक्षण की मांग को बैकवर्ड क्लास कमिशन को रेफर कर दिया है, जो मराठाओं को आरक्षण देने के आधार और संभावनाओं का अध्ययन करेगा।
सीएम फडणवीस ने मराठा आरक्षण का मामला पिछड़ा वर्ग आयोग को भेजा

शिक्षा और नौकरी में आरक्षण की मांग को लेकर मराठा क्रांति मोर्चा (एमकेएम) के बैनर तले बुधवार को मुंबई में मराठी लोग विशाल शांति मार्च निकाला। बायखला के जीजामाता उद्यान से शुरू हुआ ये मार्च शाम पांच बजे के क़रीब आज़ाद मैदान पर खत्म हुआ।

इस बीच मराठा मोर्चा के प्रतिनिधि मंडल ने विधान भवन में मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस से मुलाकात की और अपनी मांग रखी। इस दौरान सभी राजनैतिक पार्टीयों के नेता भी मौजूद रहे। इस मुलाकात में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मराठों को शैक्षणिक पाठ्यक्रमों में ओबीसी कोटे के तहत आरक्षण दिये जाने की दिशा में अहम कदम उठाने की बात कही है। इसके अलावा सीए  फडणवीस ने 605 कार्यक्रमों में आरक्षण देने का भरोसा दिया है। साथ ही 60 प्रतिशत की योग्यता को भी खत्म करने की बात कही है।

सीएम फडणवीस ने विधानसभा में कहा कि मराठा आरक्षण की मांग को बैकवर्ड क्लास कमिशन को रेफर कर दिया है, जो मराठाओं को आरक्षण देने के आधार और संभावनाओं का अध्ययन करेगा। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य के हर जिले में मराठी समाज के छात्रों के लिए हॉस्टल बनाएगी। इसके लिए सरकार हर जिले में जमीन और 5 करोड़ की राशि मुहैया करायेगी।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र का मराठा समुदाय लंबे समय से अपने लिए नौकरियों में आरक्षण की मांग कर रहा है। इस मांग के समर्थन में पिछले साल भी पूरे राज्य में 57 जगहों पर अलग-अलग रैलियां हो चुकी हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement