Advertisement

बंगाल में ऑक्सीजन की प्रतिदिन 550 मीट्रिक टन की खपत, ममता बोलीं- पीएम मोदी के सहयोग और हस्तक्षेप का इंतजार

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री...
बंगाल में ऑक्सीजन की प्रतिदिन 550 मीट्रिक टन की खपत, ममता बोलीं- पीएम मोदी के सहयोग और हस्तक्षेप का इंतजार

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर राज्य में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि के कारण ऑक्सीजन की मांग में बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्र से इसकी आपूर्ति की गुहार लगायी है। उन्होंने कहा, “ मैं इस संबंध में आपके हस्तक्षेप और सहयोग के लिए तत्परता से इंतजार कर रही हूं।”

ममता बनर्जी ने पत्र में लिखा है कि पिछले सप्ताह मेडिकल ऑक्सीजन की खपत 470 टन (एमटी) प्रति दिन से बढ़कर 550 टन हो गयी है। उन्होंने कहा,“ मैं पश्चिम बंगाल में मेडिकल ऑक्सीजन (एमओ) की आपूर्ति के संबंध में बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा आपके सामने लाना चाहती हूं।”    

ममता बनर्जी ने लिखा, “ मैंने पहले के पत्र में दिनांक पांच मई 2021 को उल्लेख किया था कि राज्य में कोरोना सकारात्मक मामलों में वृद्धि के कारण ऑक्सीजन की खपत तेजी से बढ़ रही है। यह पिछले 24 घंटों में प्रति दिन 470 टन हो गयी और अगले सात से आठ दिनों में 550 एमटी प्रति दिन तक बढ़ने की उम्मीद है।”

उन्होंने कहा कि राज्य के मुख्य सचिव ने पहले ही इस मामले को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव तथा अन्य अधिकारियों के समक्ष कई बार उठाया है और राज्य को तत्काल 550 एमटी ऑक्सीजन प्रतिदिन आवंटित करने की मांग कर चुके हैं।

ममता बनर्जी ने यह भी कहा कि यहां यह उल्लेख करना दीगर नहीं होगा कि राज्य में मेडिकल आक्सीजन का कुल उत्पादन 560 टन प्रतिदिन है। उन्होंने कहा,“ संकट की  स्थिति को ध्यान में रखते हुए, मैं आपसे अनुरोध करती हूं कि पश्चिम बंगाल में कुल उत्पादित मेडिकल ऑक्सीजन में से कम से कम 550 टन ऑक्सीजन प्रतिदिन के तात्कालिक आवंटन के लिए जारी की जाए। ”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad