Advertisement

एकनाथ शिंदे सरकार ने महाराष्ट्र के लोगों को दी राहत, पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 3 रुपये हुआ सस्ता

महाराष्ट्र की नई एकनाथ शिंदे सरकार ने पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों से राज्य की जनता को थोड़ी राहत...
एकनाथ शिंदे सरकार ने महाराष्ट्र के लोगों को दी राहत, पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 3 रुपये हुआ सस्ता

महाराष्ट्र की नई एकनाथ शिंदे सरकार ने पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों से राज्य की जनता को थोड़ी राहत दी है। सीएम एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ऐलान किया कि राज्य में पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 3 रुपये कम करने का फैसला लिया गया है। सरकार के इस फैसले से आम आदमी को काफी राहत मिलेगी। इसके बाद सरकार पर 6 हजार करोड़ रुपये का बोझ आएगा।

राज्य सरकार ने आज हुई कैबिनेट बैठक में पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाया है। महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि अधिकारियों से चर्चा होने के बाद पेट्रोल पर 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 3 रुपये प्रति लीटर कीमतें कम करने का निर्णय आज हमारी सरकार ने लिया है।

कटौती के बाद मुंबई में अब पेट्रोल की कीमत 111.35 से घटकर 106.35 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी जबकि, डीजल की कीमत 97.28 से घटकर 94.28 रुपये हो जाएगी। इसके साथ-साथ सरकार ने किसानों के लिए भी एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल, एकनाथ शिंदे सरकार ने पहले ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी का इशारा दे दिया था, जिसपर अब कैबिनेट की मीटिंग में मुहर लग गई।

बता दें कि इससे पहले मई में भी महाराष्ट्र सरकार द्वारा पेट्रोल पर वैट में 2.08 रुपये घटाए गए थे। वहीं, डीजल पर 1.44 रुपये की कटौती की गई थी। फिलहाल मुंबई में पेट्रोल के दाम 111.35 रुपये लीटर हैं। यह अब 106.35 रुपये हो जाएंगे। इसी तरह डीजल फिलहाल मुंबई में 97.28 रुपये लीटर है। अब यह 94.28 रुपये लीटर मिलेगा।

केंद्र सरकार ने करीब 1.5 महीने पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की थी। केंद्र ने पेट्रोल और डीजल से क्रमश: 8 रुपये और 6 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। इसके बाद महाराष्ट्र सरकार ने भी राज्य में पेट्रोल-डीजल के दाम घटाने का फैसला किया था। महाराष्ट्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर क्रमश: 2.08 रुपये और 1.44 रुपये प्रति लीटर वैट कम कर दिया था, अब फिर से लोगों को राहत दी गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad