Advertisement

लखनऊ: सीएम योगी आदित्यनाथ से मिले माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के संस्थापक बिल गेट्स शुक्रवार को लखनऊ पहुंचे और उन्होंने मुख्यमंत्री आवास पर...
लखनऊ: सीएम योगी आदित्यनाथ से मिले माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के संस्थापक बिल गेट्स शुक्रवार को लखनऊ पहुंचे और उन्होंने मुख्यमंत्री आवास पर योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। इस दौरान दोनों ने प्रदेश में चल रही ‘मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन’ पर चर्चा की, इस दौरान योगी सरकार के कई मंत्री भी पहुंचे।

बता दें कि ‘मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन’ की शुरुआत वर्ष 2000 में बिल गेट्स और मेलिण्डा गेट्स ने की थी। इसका मुख्य लक्ष्य स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार करना था, जिसे बाद में शिक्षा के क्षेत्र में भी बढ़ा दिया गया। यह संस्था विश्व के कुछ सबसे बड़े निजी संस्थाओं में से एक है। बिल गेट्स का यह राजधानी लखनऊ का दूसरा दौरा है। बिल गेट्स फाउंडेशन लम्बे समय से उत्तर प्रदेश में काम कर रहा है। जिसका काम सूबे के लोगों को स्वास्थ्य और शिक्षा की बेहतर सुविधाएं मुहैया कराना है। 


भारत दौरे पर पहुंचे बिल गेट्स ने सीएम योगी से पहले केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की थी। इस दौरान गेट्स ने गृहमंत्री से भारत में विभिन्न कल्याणकारी पहलों पर उनके साथ चर्चा की थी। मुलाकात के दौरान सिंह ने गेट्स से आग्रह किया कि वे भारत में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम शुरू करें और सुझाव दिया कि संगठन को गांवों के विकास पर ध्यान देना चाहिए। इसके अनुसार गेट्स ने गृहमंत्री को आश्वासन दिया कि फाउंडेशन भारत को रचनात्मक सहायता देगा।

मुलाकात के बाद बिल गेट्स ने कहा था कि अगर भारत अगले 20 साल तक सात प्रतिशत की औसत वृद्धि दर, समानता के आधार पर अर्जित कर लेता है तो यह देश व दुनिया के लिए उल्लेखनीय उपलब्धि होगी। गेट्स ने कहा कि माल व सेवा कर जीएसटी का कार्यान्वयन सकारात्मक दिशा में उठाया गया कदम था। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत का कर-जीडीपी अनुपात बढ़ेगा। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad