Advertisement

शुरू हुआ आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे, सुखोई ने भी भरी उड़ान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की स्वप्निल परियोजना आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने आज लोकार्पण किया। लगभग 302 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेस-वे जरूरत पड़ने पर वायुसेना के विमानों की उड़ान एवं लैंडिंग के लिए हवाई पट्टी के तौर पर काम करेगा। छह लेन के इस एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन अवसर पर भारतीय वायुसेना के सुखोई समेत अन्य अत्याधुनिक विमानों ने इस सड़क से उड़ान भरी।
शुरू हुआ आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे, सुखोई ने भी भरी उड़ान

सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने 302 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण अवसर पर इस परियोजना से जुड़े अधिकारियों की जमकर तारीफ की और कहा कि चार साल में बनने वाला यह एक्सप्रेस-वे इन अफसरों की मेहनत की बदौलत मात्र दो साल में ही बनकर तैयार हो गया। इसके लिए मुख्यमंत्री के साथ-साथ अधिकारी भी बधाई के पात्र हैं। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि जब एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करने की बात आई थी, तो उन्होंने पूछा था कि यह सड़क कितने साल में बनेगी, जब इसके लिए चार साल का समय मांगा गया तो उन्होंने शिलान्यास से इनकार कर दिया था। बाद में 22 महीने का समय देकर आधारशिला रखी गई थी। उसी का परिणाम है कि चार साल में बनने वाली सड़क दो साल में बन गई। उन्होंने कहा कि पहले दिल्ली जाने में 12-14 घंटे लगते थे, अब ढाई-तीन घंटे में पहुंच जाएंगे। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस अवसर पर कहा कि लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे देश के लिए एक शानदार मिसाल बनेगा। इतना बड़ा एक्सप्रेस वे किसी अन्य प्रदेश के पास नहीं है। समाजवादी लोग चुनाव में इन कामों को लेकर जनता के बीच जाएंगे।

अखिलेश ने कहा कि जब सड़कें बनती हैं तो साथ-साथ विकास भी चलता है। यह सड़क दिल्ली और लखनऊ जैसी राजधानियों को जोड़ेगी। इसके किनारे उद्योग, पेट्रोल पंप और मंडियां होंगी। आगामी चुनाव के बाद प्रदेश में फिर समाजवादी सरकार बनने पर इस एक्सप्रेस-वे को लखनऊ से आगे गाजीपुर और बलिया तक रिकार्ड समय में बनाया जाएगा। यह प्रदेश के एक कोने से दूसरे कोने को जोड़ने का काम करेगा। उन्होंने इस मौके पर वायु सेना के अधिकारियों को भी धन्यवाद दिया और कहा कि यह देश की पहली सड़क है जहां कोई भी हवाई जहाज उतर और उड़ान भी भर सकता है। इसके लिए वह एयर मार्शल एस. बी. पी. सिन्हा समेत तमाम वायुसेना अधिकारियों को धन्यवाद देते हैं। मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों एक सड़क हादसे में घायल वरिष्ठ आईएएस अधिकारी नवनीत सहगल को याद करते हुए कहा, जिस अधिकारी ने इस एक्सप्रेस-वे के काम की लगातार निगरानी की, वह इस वक्त हमारे साथ नहीं हैं। वह ठीक हैं लेकिन अभी हमारे बीच नहीं हैं। अखिलेश ने इस हाइवे पर 100 किलोमीटर प्रतिघंटे से ज्यादा की रफ्तार से गाड़ी न चलाने की हिदायत दोहराई।

सपा के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव ने इस अवसर पर कहा कि यह अभूतपूर्व उद्घाटन समारोह है, क्योंकि यहां सुखोई और मिराज जैसे आठ फाइटर प्लेन उतरेंगे और उड़ान भरेंगे। रामगोपाल ने कहा कि मुख्यमंत्री को नेताजी का आशीर्वाद मिला है। जब अखिलेश दोबारा मुख्यमंत्री बनेंगे तो नेताजी के हाथ इस एक्सप्रेस-वे का बलिया तक का हिस्सा भी लोकार्पित कराया जाएगा। सपा के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव और सरकार के वरिष्ठ काबीना मंत्री आजम खां ने भी इस एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण के लिए मुख्यमंत्री और उनकी सरकार को बधाई दी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad