Advertisement

छत्तीसगढ़ में निकाय चुनाव का ऐलान, 21 दिसंबर को होगी वोटिंग

छत्तीसगढ़  में नगरीय निकाय चुनावों के ऐलान  के साथ 25 नवम्बर से आचार  संहिता लागू हो गई है। 30 नवंबर...
छत्तीसगढ़ में निकाय चुनाव का ऐलान, 21 दिसंबर को होगी वोटिंग

छत्तीसगढ़  में नगरीय निकाय चुनावों के ऐलान  के साथ 25 नवम्बर से आचार  संहिता लागू हो गई है। 30 नवंबर को  अधिसूचना के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वोटिंग 21 दिसंबर को होगी और 24 दिसंबर को नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। चुनाव एक ही चरण में होगा।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर रामसिंह ने बताया कि नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 6 दिसंबर है। अगले दिन 7 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 9 दिसंबर तक नाम वापस ले सकेंगे। उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह का आवंटन 9 दिसंबर को किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि नक्सल प्रभावित  दंतेवाड़ा, कोंडागांव, कांकेर, नारायणपुर, बीजापुर और सुकमा में मतदान सुबह 7 से 3 बजे और अन्य स्थानों पर सुबह 8 से 5 बजे तक होगा। नगरीय निकाय चुनाव के बाद ही पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 

पहली बार ऑनलाइन निर्वाचक नामावली

निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि पहली बार राज्य में ऑनलाइन निर्वाचक नामावली तैयार की गई है। इस बार पार्षदों का नामांकन फॉर्म आनलाइन भरे जाएंगे। वहीं मतदाता सूची भी ऑनलाइन है। चुनाव आयोग की आईटी टीम ने वेबसाइट बनाई है। राज्य में 10 नगर निगम, 38 नगर पालिका,103 नगर पंचायत और 151 नगरीय निकायों में चुनाव होगा।

5406 मतदान केंद्रों पर होगी वोटिंग

प्रदेश में कुल 5406 मतदान केंद्र पर 40 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इन मतदान केंद्रों पर 21 हजार मतदान कर्मी तैनात किए जाएंगे। प्रदेश में कुल 2840 वार्डों में मतदाता पार्षद चुनेंगे। प्रदेश  में बैलेट से चुनाव होंगे साथ ही महापौर के लिए सीधे मतदान नहीं होगा।  पार्षद ही महापौर चुनेंगे। इसके चलते महापौर के कई दावेदार विधायक और नेता जोर आजमाइश नहीं करेंगे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad