Advertisement

जिम कार्बेट पार्कः वन मंत्री बोले, संभव नहीं नाम में बदलाव

विश्व प्रसिद्ध जिम कार्बेट पार्क का नाम बदलने का मामला तूल पकड़ता दिख रहा है। सूबे के वन मंत्री डॉ. हरक...
जिम कार्बेट पार्कः वन मंत्री बोले, संभव नहीं नाम में बदलाव

विश्व प्रसिद्ध जिम कार्बेट पार्क का नाम बदलने का मामला तूल पकड़ता दिख रहा है। सूबे के वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने साफ किया है कि नाम बदलने का कोई प्रस्ताव नहीं है। वैसे भी ऐसा किया जाना न तो उचित है और न ही संभव।

पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री चौबे ने इस पार्क का दौरा किया था। उन्होंने वन अफसरों ने इसके बारे में विस्तार से जानकारी ली। उऩ्होंने अफसरों के साथ बातचीत में इस पार्क का नाम रामगंगा नेशनल पार्क ऱखे जाने पर भी चर्चा की। बाद में जाते वक्त उन्होंने पार्क की विजिटर बुक पर अपने अनुभव लिखे तो उन्होंने इस रामगंगा नेशनल पार्क ही लिखा। माना जा रहा है कि अब केंद्र सरकार जल्द ही जिम कार्बेट नेशनल पार्क का नाम रामगंगा नेशनल पार्क ऱखने की अधिसूचना जारी कर देगी।

इस मामले में सूबे के वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत की राय एकदम जुदा है। एक न्यूज चैनल से बातचीत में उन्होंने कहा कि जिम कार्बेट को कुमाऊं या गढ़वाल ने नहीं जोड़ा जा सकता। वे दुनियाभर में अपनी एक अलग पहचान रखते हैं। इस जिम कार्बेट नेशनल पार्क का नाम बदला जाना संभव नहीं है। वैसे भी इस बारे में राज्य सरकार के पास कोई भी प्रस्ताव न तो आया है और न ही विचाराधीन है।

जाहिर है कि राज्य सरकार जिम कार्बेट नेशनल पार्क का नाम बदलने की केंद्रीय वन एवं पर्य़ावरण राज्यमंत्री अश्वनी चौबे की मंशा से सहमत नहीं है। सूत्रों का कहना है कि अगर केंद्र सरकार अपने स्तर से नाम बदलती है तो भी प्रस्ताव पर राज्य सरकार की मंजूरी जरूरी होगी। ऐसे में यह मामला विवादों में आता दिख रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad