Advertisement

झारखंड: मनमाने तरीके से पांच सौ से अधिक स्‍कूलों में शुक्रवार को हो रही थी बंदी, हेमन्‍त सरकार ने लगाई रोक, विरोध पर दर्ज होगी प्राथमिकी

झारखंड के मुस्लिम बहुल इलाकों में मनमाने तरीके से स्‍कूलों में शुक्रवार को दिये जा रहे अवकाश पर...
झारखंड: मनमाने तरीके से पांच सौ से अधिक स्‍कूलों में शुक्रवार को हो रही थी बंदी, हेमन्‍त सरकार ने लगाई रोक, विरोध पर दर्ज होगी प्राथमिकी

झारखंड के मुस्लिम बहुल इलाकों में मनमाने तरीके से स्‍कूलों में शुक्रवार को दिये जा रहे अवकाश पर हेमन्‍त सरकार ने विराम लगा दिया है। उर्दू विद्यालयों को छोड़कर राज्‍य के तमाम स्‍कूल रविवार को ही बंद रहेंगे। दरअसल राज्‍य के मुस्लिम बहुल इलाकों में पांच सौ से अधिक सामान्‍य स्‍कूलों में स्‍थानीय लोगों के दबाव में मनमाने तरीके रविवार के बदले शुक्रवार को अवकाश दिया जा रहा था। रविवार को मध्‍याह्न भोजन दिया जा रहा था और प्रार्थना की पद्धति बदल दी गई थी। इस मसले को लेकर भाजपा आक्रामक रही। प्रावधान के विपरीत स्‍कूलों के कृत्‍य को देखते हुए राज्‍य सरकार को हरकत में आना पड़ा। राज्‍य के शिक्षा सचिव ने सभी उपायुक्‍तों के नाम आदेश जारी कर इस पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है। इसके बावजूद जो गैर उर्दू स्‍कूल शुक्रवार को अवकाश घोषित करेंगे उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया गया है।

प्राथमिक, माध्‍यमिक मिलाकर राज्‍य में 592 उर्दू स्‍कूल हैं। राज्‍य सरकार मानती है कि मुस्लिम बहुल पांच सौ से अधिक गैर उर्दू स्‍कूलों में स्‍थानीय लोगों के दबाव में शुक्रवार को अवकाश दिया जा रहा था। इनमें करीब सवा चार सौ सामान्‍य स्‍कूलों में अनुचित तरीके से उर्दू जोड़कर यानी उर्दू विद्यालय लिखकर जुम्‍मे की वजह शुक्रवार को अवकाश दिया जा रहा था। प्रार्थना की पद्धति भी बदल दी गई थी। मामले का खुलासा होने के बाद राज्‍य सरकार हरकत में आयी, सखती के निर्देश दिये गये तब चंद दिनों से करीब 470 स्‍कूलों में शुक्रवार के बदले रविवार को अवकाश होने लगा। देवघर, गोड्डा, पलामू और गिरिडीह में ऐसे स्‍कूलों की संख्‍या ज्‍यादा थी। शिक्षा सचिव राजेश शर्मा का कहना है कि सामान्‍य स्‍कूलों में रविवार को अवकाश देने में बाधा पहुंचाने वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी जायेगी। इसे सरकारी काम में बाधा पैदा करना माना जायेगा।

सामान्‍य सरकारी स्‍कूलों में स्‍थानीय स्‍तर पर उर्दू शब्‍द जोड़कर साप्‍ताहिक अवकाश के दिन और प्रार्थना पद्धति में परिवर्तन के सिलसिले राज्‍य के स्‍कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव राजेश कुमार शर्मा ने सोमवार को सभी जिलों के उपायुक्‍तों को इस सिलसिले में पत्र भेजा है। पत्र में कहा है कि अधिसूचित उर्दू विद्यालय को छोड़कर जिन विद्यालयों में उर्दू शब्‍द जोड़ा गया है उस विद्यालय के नाम में से उर्दू शब्‍द अविलंब हटाया जाये। साप्‍ताहिक अवकाश शुक्रवार के बदले रविवार को ही सुनिश्चित कराया जाये तथा मध्‍याह्न भोजन का संचालन रविवार को न हो। सामान्‍य विद्यालयों में किसी भी हालत में रविवार को किसी भी तरह का शैक्षणिक गतिविधि नहीं किया जाये। यह भी कि सामान्‍य स्‍कूलों में पूर्व की भांति प्रार्थना हो। इस निर्देश के क्रियान्‍वयन में कोई व्‍यक्ति या विद्यालय प्रबंधन किसी प्रकार का व्‍यवधान उत्‍पन्‍न करता है तो सरकारी काम में बाधा पहुंचाने एवं सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने का दोषी मानते हुए उसके खिलाफ कार्रवाई की जाये।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad