Advertisement

बिहार: योग दिवस से जेडीयू ने बनाई दूरी, सुशील मोदी ने दी सफाई

21 जून को पूरी दुनिया में योग दिवस मनाया जा रहा है। जहां पीएम मोदी समेत देश की सरकार के तमाम मंत्री आम...
बिहार: योग दिवस से जेडीयू ने बनाई दूरी, सुशील मोदी ने दी सफाई

21 जून को पूरी दुनिया में योग दिवस मनाया जा रहा है। जहां पीएम मोदी समेत देश की सरकार के तमाम मंत्री आम लोगों के बीच योगासन करते दिखे, वहीं बिहार में भाजपा की सहयोगी जनता दल (यू) इस बार योग दिवस के आयोजन में आधिकारिक तौर पर शामिल नहीं हुई। इससे एक बार फिर बिहार में एनडीए में अनबन की खबरों को हवा मिली। बिहार में नीतीश कुमार को एनडीए का चेहरा बनाने की जेडीयू की घोषणा के बाद ये सुगबुगाहट शुरू हुई कि सीटों के बंटवारे को लेकर बिहार में सब कुछ ठीक नहीं है।

आज जेडीयू ने योग दिवस के मौके पर इसके आयोजन से दूर रहने का फैसला किया। इसी कारण राजधानी पटना में ही एक भव्य समारोह आयोजित होने के बावजूद सीएम नीतीश कुमार समेत जेडीयू का कोई बड़ा नेता इसमें शामिल नहीं हुआ। पटना के पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में राज्य सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय की ओर से आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, रामकृपाल यादव और बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बीजेपी के तमाम नेताओं के साथ शिरकत की।

उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने दी सफाई

योग दिवस के समारोह के बाद राज्य के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि योग दिवस समारोह में सीएम नीतीश कुमार या जेडीयू नेताओंं के शामिल ना होने पर विवाद निरर्थक है। उन्होंने कहा, ये जेडीयू का सवाल नहीं है। मुझे पता है यहां दर्जनों लोग ऐसे हैं, जो जेडीयू से हैं। क्या आरजेडी और जेडीयू के लोग योग नहीं करते? ये जरूरी नहीं कि सब कोई भागीदारी करे।'

जेडीयू ने क्या कहा

जेडीयू के इस समारोह से दूर रहने के फैसले पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा 'योग घर रहकर भी किया जा सकता है, ऐसे में योग दिवस के आयोजन को किसी व्यक्ति के इसमें हिस्सा लेने से नहीं जोड़ा जाना चाहिए। दुनिया भर में इसके प्रचार के लिए पीएम मोदी ने जो पहल की है वह भी प्रशंसनीय है, लेकिन यह याद रखना चाहिए कि योग को किसी समारोह से इतर घर में भी रहकर किया जा सकता है।'

दुनिया भर में हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जाता है। इस परंपरा के अंतर्गत ही गुरुवार को भी देश के कई राज्यों में भी भव्य समारोह आयोजित किए गए हैं। योग दिवस पर एक ओर जहां पीएम मोदी ने देहरादून में हजारों लोगों के साथ योग किया, वहीं लखनऊ में गृहमंत्री राजनाथ सिंह आम लोगों के साथ योग दिवस के कार्यक्रम में शरीक हुए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement