Advertisement

जम्मू-कश्मीर: कश्मीर के कुलगाम में आतंकवादियों ने की राजस्थान के बैंक मैनेजर की गोली मारकर हत्या, विपक्ष ने की निंदा

दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा के एक आतंकवादी ने गुरुवार को राजस्थान के...
जम्मू-कश्मीर: कश्मीर के कुलगाम में आतंकवादियों ने की राजस्थान के बैंक मैनेजर की गोली मारकर हत्या, विपक्ष ने की निंदा

दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा के एक आतंकवादी ने गुरुवार को राजस्थान के रहने वाले एक 29 वर्षीय बैंक प्रबंधक की उसके कार्यालय परिसर में गोली मारकर हत्या कर दी। 1 मई से घाटी और एक गैर-मुस्लिम सरकारी कर्मचारी का यह तीसरा मामला है। जिले के अरेह मोहनपोरा शाखा में भारतीय स्टेट बैंक द्वारा प्रायोजित एलाकी देहाती बैंक (ईडीबी) में तैनात विजय कुमार को गोली लगने से गंभीर चोटें आईं और अस्पताल ले जाते समय उनकी मौत हो गई।

सीसीटीवी फुटेज में हत्यारे को पहले परिसर में प्रवेश करते हुए दिखाया गया था कि क्या पीड़ित कार्यालय आया था या नहीं, और सेकंड के भीतर एक पिस्तौल के साथ लौटता है और कुमार पर गोलियां चलाता है। अधिकारियों ने बताया कि एक गोली दीवार में लगी, जबकि दूसरी गोली कुमार को लगी जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया।

मार्च 2019 में ईडीबी में शामिल हुए कुमार ने इस साल फरवरी में शादी की थी और अगले महीने 10-15 दिनों के लिए अपने पैतृक गांव राजस्थान के हनुमानगढ़ में भगवान वापस आने वाले थे। लेकिन नियति ने अन्यथा किया, उनके पिता ओम प्रकाश बेनीवाल ने गुरुवार को कहा कि उनके बेटे के बारे में खबर उनके पास पहुंचने के बाद मिली।

सरकारी स्कूल के शिक्षक बेनीवाल ने कहा, "उसने हाल ही में फोन किया था और जुलाई में 10-15 दिनों के लिए घर आने का वादा किया था। हम चाहते थे कि वह राजस्थान में बस जाए लेकिन नियति कुछ और थी।" अंतिम संस्कार की तैयारियां होने से परिवार सदमे में था। कुमार का पार्थिव शरीर शुक्रवार को उनके पैतृक स्थान पहुंचेगा।

लश्कर-ए-तैयबा के प्रतिबंधित आतंकी संगठन रेसिस्टेंस फ्रंट ने हमले की जिम्मेदारी ली है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, रॉ प्रमुख सामंत गोयल के साथ, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिले और माना जाता है कि उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश में सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की। माना जाता है कि उन्होंने अशांत कश्मीर की स्थिति पर चर्चा की थी। गृह मंत्री स्थिति पर चर्चा के लिए कल एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

कुमार एक सप्ताह पहले ही कुलगाम शाखा में शामिल हुए थे। वह पहले केंद्र सरकार, जम्मू और कश्मीर प्रशासन और भारतीय स्टेट बैंक के सह-स्वामित्व वाले बैंक की कोकरनाग शाखा में काम कर रहे थे। एसबीआई ने एक बयान जारी कर कहा कि बैंक घाटी में तैनात कर्मचारियों सहित अपने सभी कर्मचारियों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। ईडीबी यह सुनिश्चित करेगा कि शोक संतप्त परिवार को आवश्यक सहायता प्रदान की जाए - वित्तीय और अन्यथा - प्राथमिकता पर, यह कहा।

अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) के महासचिव सी एच वेंकटचलम ने अधिनियम की निंदा करते हुए कहा कि यह बैंकिंग क्षेत्र में सभी के लिए गंभीर चिंता का विषय है। उन्होंने कहा, "कभी-कभी हमें किसी न किसी राज्य से ऐसी परेशान करने वाली खबरें मिलती हैं। बहुत से योग्य युवा अपने करियर और बेहतर संभावनाओं के लिए बैंकों में शामिल हो रहे हैं। यह अफ़सोस की बात है कि इस तरह की घटनाएं समय-समय पर होती रहती हैं और सुरक्षा के बारे में कोई समाधान नहीं होता है।"  केनरा बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के महासचिव रवि कुमार ने घटना की निंदा करते हुए इस हत्याकांड के पीछे कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

नवीनतम हत्या के कारण नेशनल कांफ्रेंस और भाजपा सहित पूरे स्पेक्ट्रम के राजनीतिक दलों ने निंदा की। नेकां के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा, "विजय कुमार की लक्षित हत्या के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ। एक हमले की निंदा करने और एक मौत पर शोक व्यक्त करने के लिए ट्वीट करना एक नियमित बात होती जा रही है। परिवारों को इस तरह नष्ट होते देखना दिल दहला देने वाला है।" एक ट्वीट।

अपनी पार्टी के प्रमुख अल्ताफ बुखारी ने कहा कि कश्मीर में नागरिकों की लक्षित हत्याओं को देखना दर्दनाक था। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "हिंसा के इन नृशंस कृत्यों ने परिवारों को तबाह कर दिया है ... यह चौंकाने वाला है। क्या निंदा के शब्द हमेशा पर्याप्त होंगे?"

पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद लोन ने हत्या को एक जघन्य कृत्य करार दिया और कहा कि इस तरह के जघन्य कृत्य के लिए अपनी निंदा व्यक्त करने के लिए उनके पास शब्दों की कमी है। उन्होंने ट्विटर पर कहा, "फिर से बेहद दुखद खबर आ रही है। कुलगाम में एक बैंक में मैनेजर के पद पर कार्यरत एक निर्दोष नागरिक की गोली मारकर हत्या कर दी गई।"

जम्मू में, जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष रविंदर रैना ने कहा कि घाटी में हाल ही में लक्षित हत्याएं पाकिस्तान द्वारा केंद्र सरकार को डराने और तोड़फोड़ करने की साजिश है।

ताजा हत्या जम्मू के सांबा जिले की रहने वाली एक हिंदू महिला शिक्षक रजनी बाला की कुलगाम के गोपालपोरा के एक सरकारी स्कूल में आतंकवादियों द्वारा गोली मारकर हत्या करने के बमुश्किल दो दिन बाद हुई है। लक्षित हत्याओं का सिलसिला इस साल मई में शुरू हुआ, जिसमें एक क्लर्क राहुल भट भी शामिल था, जिसकी बडगाम जिले की चदूरा तहसील में तहसीलदार के कार्यालय के अंदर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। कश्मीर में एक मई से अब तक आठ लक्षित हत्याओं में से तीन पीड़ित पुलिसकर्मी थे और पांच नागरिक थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement