Advertisement

जम्मू-कश्मीर पुलिस के निलंबित डीएसपी दविंदर सिंह सेवा से बर्खास्त, आतंकवादियों की मदद का आरोप

जम्मू-कश्मीर पुलिस के निलंबित अधिकारी दविंदर सिंह को गुरुवार को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया जिसे...
जम्मू-कश्मीर पुलिस के निलंबित डीएसपी दविंदर सिंह सेवा से बर्खास्त, आतंकवादियों की मदद का आरोप

जम्मू-कश्मीर पुलिस के निलंबित अधिकारी दविंदर सिंह को गुरुवार को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया जिसे राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक आतंकवादी मामले में गिरफ्तार किया था और बाद में आरोपपत्र दायर किया था। इसी आरोप में दो शिक्षकों को भी बर्खास्त कर दिया गया है।

डीएसपी दविंदर सिंह को जनवरी,20 में शेर-ए-कश्मीर पुलिस बहादुरी पदक से सम्मानित किया गया था। पिछले साल प्रतिबंधित हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादियों को कश्मीर से जम्मू ले जाते हुए पकड़े जाने के बाद सिंह के खिलाफ एनआईए ने जांच की थी। पुलिस उपाधीक्षक सिंह को बर्खास्त करने का आदेश जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दिया।

एनआईए की फाइल की गई चार्ज शीट के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के पुलिस पूर्व डिप्यूटी सुप्रीटेंडेंट (डीएसपीP) दविंदर सिंह ने आतंकवादियों को सुरक्षित मार्ग प्रदान करने और भारतीय सुरक्षा बलों की तैनाती की जानकारी लीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके अलावा इसने हिजबुल के आंतकियो को जम्मू-कश्मीर पुलिस के गेस्ट हाउस में छुपाया

1990 में एक सहायक उप-निरीक्षक के रूप में दविदंर जम्मू-कश्मीर पुलिस में शामिल हुए, कुख्यात आतंकवाद विरोधी शाखा, स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) में शामिल होने वाले अधिकारियों के पहले बैच में शामिल थे, जिसे अब स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) नाम दिया गया है। . उन पर अक्सर हमहामा एसटीएफ कैंप में कैदियों को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया जाता था। सिंह को 2003 में डीएसपी के रूप में पदोन्नत किया गया था।

26 अगस्त, 2017 को, श्रीनगर से लगभग 50 किलोमीटर दक्षिण में पुलवामा में एक मुठभेड़ में सीआरपीएफ के चार जवानों और चार पुलिसकर्मियों सहित आठ सुरक्षाकर्मी मारे गए थे। उस समय पुलवामा में एसपी (मुख्यालय) के पद पर तैनात सिंह ने भी इसमें हिस्सा लिया था और बाद में उन्हें वीरता पदक दिया गया था। अगस्त 2018 में, उन्हें संवेदनशील श्रीनगर हवाई अड्डे पर डीएसपी, (अपहरण विरोधी) बना कर दिया गया था।

उपराज्यपाल ने अनुच्छेद 311 के तहत दो शिक्षकों को भी बर्खास्त कर दिया है। पिछले एक साल में, सरकार ने कथित राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के लिए कश्मीर से कई कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है। कर्मचारियों के खिलाफ सरकारी कार्रवाई को लेकर विपक्ष ने तीखी आलोचना की थी। विपक्ष का कहना था कि महामारी के बीच में, भारत सरकार को कश्मीर में सरकारी कर्मचारियों को मामूली आधार पर बर्खास्त करने के बजाय लोगों की जान बचाने पर ध्यान देना चाहिए। कोई आश्चर्य नहीं कि इसकी गलत प्राथमिकताओं ने भारत को शमशानघाट और कब्रिस्तान में बदल दिया है। पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट किया था, जीवित पीड़ित हैं और मृत लोग सम्मान (एसआईसी) से वंचित हैं।

एनआईए की फाइल की गई चार्ज शीट के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के पुलिस पूर्व डिप्यूटी सुप्रीटेंडेंट (डीएसपीP) दविंदर सिंह ने आतंकवादियों को सुरक्षित मार्ग प्रदान करने और भारतीय सुरक्षा बलों की तैनाती की जानकारी लीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके अलावा इसने हिजबुल के आंतकियो को जम्मू-कश्मीर पुलिस के गेस्ट हाउस में छुपाया।

बता दें कि दविंदर सिंह को 11 जनवरी 2020 को गिरफ्तार किया गया था जब वह हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर सैयद नावेद मुश्ताक उर्फ नावेद बाबू, एक वकील, इरफान शफी मीर, और एक अन्य आतंकवादी, रफी अहमद राथर को अपनी गाड़ी से साथ लेकर शोपियां से जम्मू ला रहे थे। एनआईए ने कहा था कि दविंदर सिंह जैसे लोगों ने हिजबुल के कश्मीर में सबसे सक्रिय आतंकवादी संगठन रहने में भूमिका निभाई है। जम्मू की एक विशेष अदालत में 6 जुलाई को दायर चार्जशीट में दावा किया गया है कि दविंदर सिंह ने फरवरी 2019 में एक अन्य हिजबुल आतंकवादी के साथ नावेद बाबू को शोपियां से जम्मू और बाद में उसी साल अप्रैल में शोपियां वापस भेज दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad