Advertisement

जामिया का एक और छात्र गिरफ्तार, सीएए विरोधी प्रदर्शन के दौरान हिंसा फैलाने का आरोप

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने पिछले साल दिसंबर में नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान...
जामिया का एक और छात्र गिरफ्तार, सीएए विरोधी प्रदर्शन के दौरान हिंसा फैलाने का आरोप

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने पिछले साल दिसंबर में नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान जामिया क्षेत्र में भड़की हिंसा के सिलसिले में जामिया मिलिया इस्लामिया के एक छात्र को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि शाहीन बाग में अबुल फजल एन्क्लेव का रहने वाला आसिफ इकबाल तन्हा इस्लामिक संगठन का सदस्य है और जामिया समन्वय समिति का हिस्सा था, जिसने संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया था।

विरोध प्रदर्शन और दंगों में थी भूमिका: पुलिस

पुलिस अधिकारी ने कहा, "आसिफ जामिया कोऑर्डिनेशन कमेटी का प्रमुख सदस्य है और उसने दिसंबर 2019 में जामिया में विरोध प्रदर्शन और दंगों में सक्रिय भूमिका निभाई है। वह उमर खालिद, शरजील इमाम, मीरन हैदर और सफूरा ज़रगर का करीबी सहयोगी है जो एंटी-सीएए विरोध प्रदर्शन के प्रमुख आयोजक थे।” 

31 तक न्यायिक हिरासत में

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, उसे जामिया इलाके में दंगे को लेकर 16 दिसंबर, 2019 को जामिया थाना में दर्ज एक मामले के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है, जिसमें वह आरोपी के तौर पर नामजद है। आसिफ (24 साल) फारसी भाषा में बीए तृतीय वर्ष का छात्र है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि जामिया छात्र को एक मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया, जिन्होंने उसे 31 मई तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

फरवरी में दिल्ली में भड़की थी हिंसा

24 फरवरी को उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर, घोंडा, चांदबाग, शिव विहार, भजनपुरा, यमुना विहार इलाकों में सांप्रदायिक दंगे भड़क गए थे। इस हिंसा में करीब 53 लोगों की मौत हो गई थी और 250 से अधिक लोग घायल हो गए थे। साथ ही दंंगों के दौरान कई मकानों, दुकानों, वाहनों, एक पेट्रोल पम्प को फूंक दिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad