Advertisement

CBSE रिजल्ट: अलगाववादी नेता शब्बीर शाह की बेटी ने जम्मू कश्मीर में किया टॉप

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं  के रिजल्ट शनिवार को आ गए। रिजल्ट में एक बार फिर...
CBSE रिजल्ट: अलगाववादी नेता शब्बीर शाह की बेटी ने जम्मू कश्मीर में किया टॉप

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं  के रिजल्ट शनिवार को आ गए। रिजल्ट में एक बार फिर लड़कियां अव्वल रहीं। टॉपर्स की लिस्ट में दिल्ली-एनसीआर की लड़कियों ने बाजी मारी है।

वहीं, जम्मू-कश्मीर में अलगाववादी नेता शब्बीर शाह की बेटी समा ने राज्य में सर्वाधिक अंक हासिल किए हैं। समा को कुल 97.8 प्रतिशत अंक हासिल हुए हैं।

जेल में बंद हैं शब्बीर शाह

समा के पिता शब्बीर शाह कश्मीर के अलगाववादी संगठन जम्मू-कश्मीर डेमोक्रैटिक फ्रीडम पार्टी के अध्यक्ष हैं, जिन्हें साल 2017 में टेरर फंडिंग केस में गिरफ्तार किया जा चुका है। शब्बीर शाह को टेरर फंडिंग केस मे आतंकी संगठनों से पैसे लेने और आतंकवादी हाफिज सईद से रिश्ते उजागर होने के बाद हिरासत में लिया गया था, जिसके बाद उन्हें तिहाड़ जेल में बंद किया गया है।

दिल्ली पब्लिक स्कूल की स्टूडेंट हैं समा

समा श्रीनगर के दिल्ली पब्लिक स्कूल, अठवाजान की छात्रा हैं और फिलहाल वह अपनी आगे की पढ़ाई के लिए प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर रही हैं। वहीं इस परीक्षा के परिणाम आने के बाद बातचीत करते हुए स्कूल के वाइस चेयरमैन विजय धर ने बताया कि डीपीएस के करीब 99.5 फीसदी छात्रों ने सीबीएसई की परीक्षा में सफलता प्राप्त की है, जिनमें 160 से अधिक छात्रों को 80 फीसदी से ज्यादा नंबर मिले हैं।

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी दी बधाई

जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती ने भी समा को उन्हें बधाई देते हुए ट्विटर पर एक संदेश पोस्ट किया है। इस संदेश में महबूबा ने लिखा है, 'मैं समा शब्बीर शाह को 12वीं की परीक्षा में 97.8 फीसदी नंबर हासिल करने पर बधाई देती हूं। समा ने तमाम मुश्किलों का सामना करने के बाद अपनी लगन और मेहनत से यह सफलता हासिल की है, जो कि राज्य के हर युवा के लिए एक मिसाल है।'

मेघना श्रीवास्तव ने किया पूरे देश में टॉप

शनिवार को जारी हुए सीबीएसई 12वीं के नतीजों में टॉपर्स लिस्ट में नोएडा और गाजियाबाद के स्टूडेंट्स छाए हुए हैं। टॉप 10 में 5 स्टूडेंट्स नाोएडा और गाजियाबाद से हैं। नोएडा की मेघना श्रीवास्तव ने पूरे देश में टॉप किया है। उन्हें 500 में से 499 अंक हासिल हुए। वहीं, लड़कियों का पास प्रतिशत भी लड़कों की तुलना में 9.32 फीसदी अधिक है। क्षेत्रवार परिणामों के लिहाज से त्रिवेंद्रम रीजन (97.32) ने टॉप किया है, दूसरे स्थान पर चेन्नै (93.87) और तीसरे स्थान पर दिल्ली (89.0) है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement