Advertisement

छत्तीसगढ़ के आईपीएस टीजे लांगकुमेर होंगे नागालैंड के डीजीपी

छत्तीसगढ़ कैडर के 1991 बैच के आईपीएस अधिकारी टीजे लांगकुमेर नागालैंड के पुलिस महानिदेशक (डीजी) होंगे।...
छत्तीसगढ़ के आईपीएस टीजे लांगकुमेर होंगे नागालैंड के डीजीपी

छत्तीसगढ़ कैडर के 1991 बैच के आईपीएस अधिकारी टीजे लांगकुमेर नागालैंड के पुलिस महानिदेशक (डीजी) होंगे। वे  नागालैंड के डीजीपी रुपीन शर्मा का स्थान लेंगे। रुपीन शर्मा को नागालैंड की सरकार ने हटा दिया है। रुपिन को हटाने का स्थानीय लोग काफी विरोध कर रहे है। 

रुपीन शर्मा को नवंबर 2017 में डीजीपी बनाया था

नागालैंड कैडर के 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी रुपीन शर्मा विभिन्न पदों में 26 वर्षों तक राज्य में सेवा दे चुके हैं और इन्हें व्यापक रूप से एक सक्षम नौकरशाह माना जाता है। पुलिसबल के भीतर सुधार लाने के लिए उनकी सराहना की जाती है।शर्मा को सरकार ने नवंबर 2017 में डीजीपी बनाया था।

केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अंडर सेक्रेटरी अंजन सरकार ने छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव को इस आशय का पत्र भेजा है और लांगकुमेर को जल्द रिलीव करने का अनुरोध किया है।

नागालैंड लोक अधिकार जागरूकता और एक्शन फोरम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और  केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर विरोध किया है। शर्मा को  हटाने का विरोध करने के लिए नागालैंड के कंसर्नड पीपुल्स नामक एक समूह का गठन किया है। इसके लिए राज्य में हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जा  रहा है। 

शर्मा को हटाने के मुद्दे पर कई जूनियर अधिकारियों ने 15 जून को पुलिस मुख्यालय में "आपातकालीन बैठक" भी की।  खुलिजू रियो सरकार के  निर्णय के खिलाफ 19 जून को कुछ संगठनों ने पुलिस मुख्यालय के सामने विरोध भी किया। विरोध के बीच केंद्र सरकार ने टीजे लांगकुमेर को नागालैंड भेजने का फैसला ले लिया है।

लांगकुमेर बस्तर में लंबे समय तक डीआईजी और आईजी रह चुके हैं

छत्तीसगढ़ में एडीजी रेल और यातायात टीजे लांगकुमेर को नागालैंड  में प्रतिनियुक्ति पर भेजने के लिए भारत सरकार ने उनके इंटर स्टेट डेपुटेशन का आदेश जारी कर दिया है। लांगकुमेर लंबे समय तक बस्तर में डीआईजी और आईजी रह चुके हैं। करीब एक साल तक वे सरगुजा के भी आईजी रहे। सरगुजा से हटने के बाद पीएचक्यू में उन्हें रेल और यातायात विभाग दिया गया था। पीएचक्यू में आने के बाद वे होम कैडर नागालैंड जाने के लिए प्रयासरत थे।

उल्लेखनीय है कि नागालैंड के डीजीपी रुपीन शर्मा को वहां की सरकार ने हटा दिया है। आज कल में लांगकुमेर रिलीव हो जाएंगे। लांगकुमेर छत्तीसगढ़ के दूसरे अधिकारी है, जो दूसरे राज्य में मुखिया बनेगें।  दो दिन पहले ही केंद्र सरकार  ने  छत्तीसगढ़ के  अधिकारी बीवी.आर  सुब्रह्मण्यम को जम्मू -कश्मीर का मुख्य सचिव बनाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad