Advertisement

भारतीय अर्थव्यवस्था में 4.5 फीसदी की ऐतिहासिक गिरावट, आईएमएफ ने लगाया अनुमान

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने बुधवार को भारतीय अर्थव्यवस्था में 4.5 फीसदी तेजी के साथ गिरावट का...
भारतीय अर्थव्यवस्था में 4.5 फीसदी की ऐतिहासिक गिरावट, आईएमएफ ने लगाया अनुमान

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने बुधवार को भारतीय अर्थव्यवस्था में 4.5 फीसदी तेजी के साथ गिरावट का अनुमान लगाया है। कोरोना महामारी की वजह से इस ऐतिहासिक गिरावट का अनुमान लगाया गया है। हालांकि, आईएमएफ ने साल 2021 में अर्थव्यवस्था के फिर से पटरी पर लौटने की उम्मीद जताई है। जिसमें विकास दर के 6 फीसदी रहने का अनुमान है। वहीं, आईएमएफ ने 2020 में वैश्विक विकास दर नेगेटिव 4.9 प्रतिशत बताया है। अप्रैल 2020 में विश्व आर्थिक आउटलुक (डब्ल्यूईओ) का पूर्वानुमान 1.9 प्रतिशत अंक कम होने का अनुमान लगाया है।

कोविड की वजह से 2020 की पहली छमाही में अधिक नकारात्मक असर

भारतीय मूल की आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने कहा, "इस साल भारत की अर्थव्यवस्था में 4.5 फीसदी गिरावट रहने का अनुमान है। इस ऐतिहासिक गिरावट का अनुमान कोरोना महामारी की वजह से हुए अप्रत्याशित नुकसान के चलते लगाया गया है।" उन्होंने कहा कि 75 प्रतिशत से अधिक देश लॉकडाउन के बाद अब एक ही समय में फिर से खुल रहे हैं। लेकिन, स्वास्थ्य अनिश्चिता की वजह से यह प्रभाव और बना रह सकता है। आईएमएफ द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी की वजह से साल 2020 की पहली छमाही में अधिक नकारात्मक असर पड़ा है। रिपोर्ट में इस बात का भी अनुमान लगाया गया है कि 2021 में वैश्विक विकास दर 5.4 फीसदी रहेगी। गौरतलब है कि 2020 में पहली बार सभी क्षेत्रों में नकारात्मक विकास दर रहने का अनुमान है। 

1961 के बाद से भारत की सबसे निचली विकास दर: आईएमएफ

रिपोर्ट में आईएमएफ ने कहा है कि लंबे समय से जारी लॉकडाउन और धीमी रफ्तार के साथ पकड़ती अर्थव्यवस्था में 4.5 प्रतिशत तक गिरावट का अनुमान है। रिकॉर्ड के मुताबिक यह 1961 के बाद से भारत के लिए अब तक की सबसे निचली विकास दर है। हालांकि, 2021 में भारत की अर्थव्यवस्था 6 फीसदी की वृद्धि के साथ पटरी पर लौटने की उम्मीद है। साल 2019 में भारत की वृद्धि दर 4.2 फीसदी थी।  

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad