Advertisement

अपराधियों की डीएनए प्रोफाइल बनाकर न्यायपालिका की मदद करें फॉरेंसिक एक्सपर्ट: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने गांधीनगर स्थित फॉरेंसिक विश्वविद्यालय के...
अपराधियों की डीएनए प्रोफाइल बनाकर न्यायपालिका की मदद करें फॉरेंसिक एक्सपर्ट: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने गांधीनगर स्थित फॉरेंसिक विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में में कहा कि अपराधी और आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर लगाम लगाने के लिए फॉरेंसिक विशेषज्ञों को आगे आने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि डीएनए प्रोफाइलिंग के जरिए न्यायिक तंत्र को और मजबूत किया जा सकता है। ऐसा होने ने दोषियों को तत्काल सजा दे पाना संभव हो सकेगा। अगर हम इस दिशा में और नवोन्मेषी तरीके से आगे बढ़े तो हम पीड़ितों को जल्द से जल्द न्याय सुलभ करा सकेंगे। इसके साथ ही अपराध करने वालों में खौफ होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ ऐसी बुराइयां होती हैं जिसका सामना करने के लिये आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि अपराधों को रोकने के लिए फोरेंसिक साइंस की भूमिका अहम है।

उन्होंने कहा कि फॉरेंसिक साइंस, न्यायपालिका और पुलिस तीनों ही क्रिमिनल जस्टिस डिलीवरी सिस्टम के अभिन्न अंग हैं। किसी भी देश में ये तीनों अंग जितने ज्यादा मजबूत होंगे, उतना ही वहां के नागरिक सुरक्षित रहेंगे और आपराधिक गतिविधियां नियंत्रण में रहेंगी। उन्होंने कहा कि बदलते समय के साथ अपराध करने की प्रकृति में बदलाव आ रहा है। आपराधिक न्यायिक प्रणाली में काम कर रहे लोगों के सामने चुनौतियां है। लेकिन उन चुनौतियों का सामना करने के लिए सतत शोध की आवश्यकता है।

गुजरात दौरे के दौरान आज पीएम मोदी ने वलसाड और जूनागढ़ में जनसभाओं को संबोधित किया और कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। साथ ही उन्होंने सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट की बैठक में भाग लिया। बैठक में उनके साथ भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, लाल कृष्ण आडवाणी और गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल भी मौजूद रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad