Advertisement

बांद्रा स्टेशन पर 'श्रमिक स्पेशल' ट्रेन में सवार होने के लिए उमड़ी भीड़, सिर्फ पंजीकृत श्रमिक हुए रवाना

मंगलवार को एक बार फिर मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन के बाहर भारी संख्या में प्रवासी मजदूरों की भीड़...
बांद्रा स्टेशन पर 'श्रमिक स्पेशल' ट्रेन में सवार होने के लिए उमड़ी भीड़, सिर्फ पंजीकृत श्रमिक हुए रवाना

मंगलवार को एक बार फिर मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन के बाहर भारी संख्या में प्रवासी मजदूरों की भीड़ इकठ्ठा हो गई। दरअसल, बिहार के पूर्णिया के लिए बांद्रा से 'श्रमिक स्पेशल' ट्रेन रवाना की गई। इसमें पंजीकृत और राज्य प्रशासन की तरफ से सूचना पाने वाले करीब एक हजार श्रमिकों को ही ट्रेन में चढ़ने की इजाजत दी गई। लेकिन, जिन लोगों को प्रशासन की तरफ से सूचना नहीं दी गई थी और उन्होंने पंजीकृत नहीं किया था, वे भी अपने मूल राज्य जाने की मांग को लेकर बड़ी तादाद में जमा हो गए। जिसके बाद पुलिस को भीड़ नियंत्रण करने में काफी परेशानी झेलनी पड़ी।

जिन्हें बुलाया गया, वो हुए रवाना

पश्चिम रेलवे सीपीआरओ ने बयान जारी करते हुए कहा कि बांद्रा टर्मिनल से पूर्णिया के लिए एक 'श्रमिक विशेष' ट्रेन निर्धारित की गई थी, जिसके लिए यात्रियों को पंजीकृत होना था। यात्रा के लिए उन लोगों को ही बुलाया गया था जिन्होंने पंजीकरण कराया था और राज्य अधिकारी की तरफ से उन्हें सूचना दी गई थी। लेकिन कई लोग जो पंजीकृत नहीं थे और जिन्हें राज्य अधिकारियों द्वारा नहीं बुलाया गया था, वो भी स्टेशन के पास पुल और सड़क पर जमा हो गए।

पहले भी उमड़ी थी भीड़

इससे पहले भी बांद्रा रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिक घर जाने की मांग को लेकर इकट्ठा हुए थे जिसके बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपील की थी सभी लोगों के जाने और खाने की व्यवस्था राज्य सरकार कर रही है। वहीं, लॉकडाउन के चौथे चरण की शुरुआत के बाद सोमवार को ठाकरे ने राज्य को संबोधित करते हुए कहा कि पांच लाख श्रमिकों को उनके मूल राज्य भेजने की व्यवस्था राज्य सरकार ने की है। किसी भी श्रमिक को जान जोखिम में डालकर या पैदल जाने की जरूरत नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad