Advertisement

मथुरा: ईदगाह मस्जिद की ओर जा रहे हिंदू महासभा का नेता गिरफ्तार, कई अन्य नजरबंद भी

श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर स्थित शाही मस्जिद ईदगाह में कथित तौर पर हनुमान चालीसा का पाठ करने जा रहे...
मथुरा: ईदगाह मस्जिद की ओर जा रहे हिंदू महासभा का नेता गिरफ्तार, कई अन्य नजरबंद भी

श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर स्थित शाही मस्जिद ईदगाह में कथित तौर पर हनुमान चालीसा का पाठ करने जा रहे अखिल भारत हिंदू महासभा के एक नेता को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संगठन के सात-आठ अन्य नेताओं को भी शहर के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में स्थित उनके आवासों पर नजरबंद किया गया।

मथुरा जिले में श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर स्थित शाही ईदगाह मस्जिद की ओर जाने की कोशिश कर रहे हिन्दू महासभा के एक नेता को पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। अपर पुलिस अधीक्षक (नगर) मार्तंड प्रकाश सिंह ने बताया कि मस्जिद में लड्डू गोपाल का जलाभिषेक और हनुमान चालीसा का पाठ करने की हिंदू महासभा की घोषणा के मद्देनजर शाही ईदगाह की तरफ जाने का प्रयास कर रहे महासभा की आगरा इकाई के प्रभारी सौरभ शर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया है। सिंह ने बताया कि इनके अलावा सोमवार को हिंदूवादी संगठनों के सात-आठ अन्य नेताओं को भी अलग-अलग थाना क्षेत्रों में स्थित उनके आवासों पर नजरबंद किया गया।

साथ ही, उन्होंने बताया कि अखिल भारत हिन्दू महासभा द्वारा शाही ईदगाह मजिस्द में लड्डू गोपाल का जलाभिषेक और हनुमान चालीसा का पाठ करने की घोषणा को देखते हुए चप्पे-चप्पे पर चौकसी बढ़ा दी गई है।

सिंह ने बताया कि श्रीकृष्ण जन्मस्थान और ईदगाह की तरफ वाहनों का आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पुलिस मंगलवार सुबह से ही सार्वजनिक स्थलों पर गश्त कर रही है। गौरतलब है कि पुलिस ने सोमवार से ही श्रीकृष्ण-जन्मभूमि और ईदगाह की तरफ जाने वाले वाहनों को रोकना शुरू कर दिया था।

केवल एंबुलेंस, स्कूली बसें, मीडिया के वाहन और जरुरतमंदों के वाहन ही गुजरने दिए जा रहे हैं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेष कुमार पांडेय ने बताया कि जिले की कानून-व्यवस्था नहीं बिगड़ने दी जाएगी और यदि कोई भी शांति व्यवस्था को बिगाड़ता पाया गया तो उससे सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने वाले कई लोगों को चिह्नित कर उनके खिलाफ मामला दर्ज कर की कार्रवाई की जा रही है।

अधिकारियों ने कहा कि किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने और तीर्थ नगरी की शांति भंग करने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष दिनेश कौशिक ने कहा कि वे कार्यक्रम के साथ आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा, "अगर प्रशासन हमें आगे बढ़ने की अनुमति नहीं देता है, तो हम उस स्थान पर हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे, जहां हमें रोका जाएगा।"

प्रशासन द्वारा रोकने पर उसने आत्मदाह करने की धमकी दी। उन्होंने यह भी दावा किया कि संगठन के कई कार्यकर्ताओं को नजरबंद कर दिया गया है।

बता दें कि संगठन ने पिछले साल भी ऐसा ही आह्वान किया था, लेकिन जिला प्रशासन ने उनकी योजना पर पानी फेर दिया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad