Advertisement

केरल में भारी बारिश से 42 लोगों की मौत, यूएई ने केरल यात्रा को लेकर जारी की एडवाइजरी

केरल में लगातार हो रही बारिश से जान-माल को भारी नुकसान हो रहा है। बारिश का कहर अब भी जारी है जिससे लोगों...
केरल में भारी बारिश से 42 लोगों की मौत, यूएई ने केरल यात्रा को लेकर जारी की एडवाइजरी

केरल में लगातार हो रही बारिश से जान-माल को भारी नुकसान हो रहा है। बारिश का कहर अब भी जारी है जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मूसलाधार बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है। वहीं, एक लाख से ज्यादा लोगों ने राहत शिविरों में पनाह ली है।

अधिकारियों ने शनिवार सुबह मिली रिपोर्ट के हवाले से बताया कि आठ अगस्त से अभी तक बारिश से जुड़ी घटनाओं में कोझिकोड़ और मलप्पुरम जिले में 20 लोगों और वायनाड में नौ लोगों को जान गंवानी पड़ी है। उन्होंने बताया कि राज्य के 988 राहत शिविरों में 1,07,699 लोगों को सुरक्षित पहुंचाया गया। वायनाड से सबसे अधिक 24,990 लोगों ने इन शिविरों में पनाह ली है। माना जा रहा है कि मलप्पुरम जिले में नीलाम्बुर क्षेत्र में हुए भूस्खलन में 40 से अधिक लोग फंसे हुए हैं।

जारी है बचाव अभियान

इलाके से तीन शव बरामद किए गए हैं और दो लोगों को बचाया गया है। राज्य पुलिस, राहत-बचाव दल और स्थानीय लोगों के साथ एनडीआरएफ इस क्षेत्र में बचाव अभियान चला रहा है। खराब मौसम ने क्षेत्र में बचाव कार्यों को बुरी तरह प्रभावित किया है। वायनाड के मेप्पडी क्षेत्र में भूस्खलन के मलबे से नौ शव बरामद किए गए हैं। भूस्खलन से दो वर्ग किलोमीटर क्षेत्र प्रभावित हुआ है। मलबे के नीचे कई लोगों के दबे होने की आशंका है। राहत और बचाव का कार्य जारी है। केरल सरकार द्वारा पांच जिलों के लिए 22 करोड़ रुपये की सहायता राशि जारी की गई है।

बांध किसी भी समय खोला जा सकता है: सीएम पिनराई विजयन

अधिकारियों ने बताया कि वायनाड में लगातार बारिश के कारण राहत कार्य प्रभावित हो रहा है। उन्होंने बताया कि जलस्तर बढ़ने के कारण बाणसुर सागर बांध खोलने का संकेत भी दिया गया है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने भी शुक्रवार को कहा था कि बांध किसी भी समय खोला जा सकता है।

यूएई ने केरल में बाढ़ के मद्देनजर यात्रा परामर्श किया जारी

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने केरल में मौजूद या वहां जाने के लिए इच्छुक अपने नागरिकों के लिए यात्रा परामर्श जारी कर दिया। नागरिकों को भारी बारिश के चलते अत्यंत सावधानी बरतने को कहा गया है। यूएई की आधिकारिक संवाद समिति ‘वाम’ ने बताया कि परामर्श जारी कर नागरिकों से अपील की गई है कि वे प्राकृतिक आपदा के संबंध में भारतीय प्राधिकारियों द्वारा जारी निर्देशों का पालन करें।

यूएई के नागरिकों से अपील- दूतावास में पंजीकरण कराएं

‘वाम’ ने कहा है कि केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में स्थित वाणिज्यदूतावास ने एक अन्य परामर्श में केरल जा रहे यूएई के नागरिकों से अपील की है कि वे दूतावास में पंजीकरण कराएं ताकि वह उन पर नजर रख सके और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। वाणिज्यदूतावास ने अपने नागरिकों से कहा है कि वे आपात स्थिति में उसके फोन नंबर पर संपर्क करें।

 

कल वायनाड जाएंगे राहुल गांधी, बाढ़ की स्थिति का लेंगे जायजा

 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल में बाढ़ की स्थिति और राहत- बचाव कार्य का जायजा लेने के लिए रविवार को दो दिनों के दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड जाएंगे। कांग्रेस कार्य समिति की बैठक के बाद गांधी ने संवाददाताओं से कहा, मैं कल दो दिनों के लिए वायनाड जा रहा हूं।

 

इससे पहले केरल और अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड में बाढ़ की स्थिति को लेकर गांधी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की थी और उनसे सहायता मांगी थी। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान भी किया था कि वे बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आएं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad