Advertisement

उत्तराखंड में भारी बारिश, 6 की मौत, चारधाम यात्रा रोकी

मौसम विभाग ने बुधवार को जारी पूर्वानुमान में अगले चौबीस घंटों के दौरान भी कुछ स्थानों पर भारी वर्षा और कहीं-कहीं बहुत भारी वर्षा की चेतावनी दी है।
उत्तराखंड में भारी बारिश, 6 की मौत, चारधाम यात्रा रोकी

उत्तराखंड में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश के मद्देनजर केदारनाथ यात्रा को रोक दिया गया है, जबकि विभिन्न घटनाओं में अब तक छह लोगों की मौत होने की खबर है। उधर बुधवार को सहारनपुर-देहरादून मार्ग भी बाधित हो गया है।

राज्य के अधिकांश इलाकों में लगातार भारी बारिश से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग के अगले चौबीस घंटों के दौरान भी बारिश जारी रहने तथा कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी के मद्देनजर हरिद्वार सहित कई जिलों में बुधवार को भी स्कूल बंद रहे। राजधानी देहरादून में भी स्कूल बंद रहे। शहर में अधिकतर जगह पानी भरा हुआ है। रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि लगातार हो रही बारिश तथा मौसम विभाग के आगे भी इसके जारी रहने की आशंका के मद्देनजर फिलहाल केदारनाथ यात्रा को रोक दिया गया है। उन्होंने बताया कि सोनप्रयाग में मौजूद ढाई सौ से तीन सौ यात्रियों को आगे बढ़ने से रोका गया है।

आपदा न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र (डीएमएमसी) के अधिशासी निदेशक पीयूष रौतेला ने समाचार एजेंसी को बताया कि मंगलवार को मसूरी-किमाडी मार्ग पर एक कार पर बोल्डर गिरने से तीन व्यक्तियों की मौत हो गयी। जबकि मंगलवार रात रिस्पना नदी में एक युवक का शव मिला है। हालांकि अपुष्ट खबरों में मुनस्यारी और टिहरी में भी एक-एक व्यक्ति की मौत की खबर है।

मौसम विभाग के बुधवार को जारी पूर्वानुमान में अगले चौबीस घंटों के दौरान भी कुछ स्थानों पर भारी वर्षा और कहीं-कहीं बहुत भारी वर्षा की चेतावनी, पहाड़ों में भूस्खलन और निचले मैदानी इलाकों में पानी भरने की आशंका जाहिर की गयी है। मौसम विभाग ने अधिकारियों से स्थिति पर नजर रखने और लोगों से अपना आवागमन कम से कम करने की सलाह दी है।

इस संबंध में एडवाइजरी जारी करते हुए मौसम विभाग ने स्थानीय लोगों, श्रद्धालुओं और सवारियां लेकर आने-जाने वाले टांसपोटर्स को भी सावधान रहने की सलाह दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad