Advertisement

हरियाणा: खेल मंत्री संदीप सिंह पर महिला कोच से छेड़छाड़ का मामला दर्ज, विपक्ष ने की जांच की मांग

हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह पर एक महिला कोच की शिकायत पर यौन उत्पीड़न और गलत तरीके से बंधक बनाकर...
हरियाणा: खेल मंत्री संदीप सिंह पर महिला कोच से छेड़छाड़ का मामला दर्ज, विपक्ष ने की जांच की मांग

हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह पर एक महिला कोच की शिकायत पर यौन उत्पीड़न और गलत तरीके से बंधक बनाकर रखने का मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने यहां रविवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि 36 वर्षीय भाजपा नेता, जो भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान और पहली बार विधायक हैं, के खिलाफ प्राथमिकी शनिवार को दर्ज की गई थी। हालांकि मंत्री ने आरोपों को निराधार बताते हुए खारिज कर दिया है और एक स्वतंत्र जांच की मांग की है।


एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा, "हरियाणा की एक महिला कोच द्वारा खेल मंत्री हरियाणा के खिलाफ की गई शिकायत के मामले में दिनांक 31.12.2022 को आईपीसी की धारा 354, 354ए, 354बी, 342, 506 के तहत पुलिस स्टेशन सेक्टर 26, चंडीगढ़ और चंडीगढ़ में मामला दर्ज किया गया है। जांच की जा रही है।"

राज्य के एक जूनियर एथलेटिक्स कोच ने गुरुवार को मंत्री के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे और एक दिन बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी।

पूर्व ओलंपियन पर आईपीसी की धारा 354 के तहत मामला दर्ज किया गया है, जो किसी महिला की लज्जा भंग करने के इरादे से हमला करने या आपराधिक बल का उपयोग करने से संबंधित है, 354 ए (यौन उत्पीड़न), 354 बी (उसे नग्न होने के लिए मजबूर करना), 342 (गलत तरीके से बंधक बनाना) ), और 506 (आपराधिक धमकी)।
महिला कोच की शिकायत मिलने के बाद चंडीगढ़ पुलिस ने पहले कहा था कि मंत्री के खिलाफ आरोपों की जांच की जाएगी।

महिला ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा था, "मैंने यहां एसएसपी मैडम (वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक) को शिकायत दी है। मुझे उम्मीद है कि मुझे न्याय मिलेगा और चंडीगढ़ पुलिस मेरी शिकायत की जांच करेगी।"

उन्होंने आरोप लगाया है कि संदीप सिंह ने पहले उसे एक जिम में देखा और फिर इंस्टाग्राम पर उससे संपर्क किया।
कोच ने दावा किया कि कुरुक्षेत्र के पिहोवा के विधायक मिलने की जिद करते रहे। "उन्होंने मुझे इंस्टाग्राम पर मैसेज किया और कहा कि मेरा राष्ट्रीय खेल प्रमाणपत्र लंबित है और इस संबंध में मिलना चाहता हूं।"

महिला ने कहा था, "दुर्भाग्य से, मेरा प्रमाणपत्र मेरे महासंघ द्वारा खो दिया गया है और मैं इसे संबंधित अधिकारियों के साथ उठा रही हूं।"

उसकी शिकायत के अनुसार, वह संदीप सिंह से उनके आवास-सह-कैंप कार्यालय में कुछ अन्य दस्तावेजों के साथ मिलने के लिए तैयार हो गई थी। जब वह वहां गई तो मंत्री ने उसके साथ छेड़खानी की।

महिला ने आरोप लगाया, "वह ... मुझे अपने निवास के एक साइड केबिन में ले गया ... मेरे दस्तावेज़ साइड टेबल पर रखे और अपना हाथ मेरे पैर पर रख दिया। उसने कहा जब उसने मुझे पहली बार देखा, तो उसने मुझे पसंद किया ... उसने कहा तुम मुझे खुश रखो और मैं तुम्हें खुश रखूंगा।"

उन्होंने आरोप लगाया, "मैंने उसका हाथ हटा दिया ... उसने मेरी टी-शर्ट भी फाड़ दी। मैं रो रही थी और मैंने मदद के लिए शोर मचाया और हालांकि उसका सारा स्टाफ वहां था, लेकिन किसी ने मेरी मदद नहीं की।"

आरोपों के बारे में पूछे जाने पर संदीप सिंह ने गुरुवार को उन्हें निराधार बताया और स्वतंत्र जांच की मांग की। मैं एक स्वतंत्र जांच चाहता हूं। हम भी इसकी जांच कराएंगे क्योंकि मेरी छवि खराब की गई है।'

मंत्री ने यह भी कहा कि महिला के पूरे जीवन के सभी विवरणों पर गौर किया जाना चाहिए। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पहले आरोपों की निष्पक्ष जांच की मांग की थी, जबकि इंडियन नेशनल लोकदल ने मनोहर लाल खट्टर सरकार से संदीप सिंह को तुरंत बर्खास्त करने और मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल गठित करने को कहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement