Home देश राज्य 11 और 12 नवंबर को लागू नहीं होगी ऑड ईवन योजना, दिल्ली सरकार का फैसला

11 और 12 नवंबर को लागू नहीं होगी ऑड ईवन योजना, दिल्ली सरकार का फैसला

आउटलुक टीम - NOV 08 , 2019
11 और 12 नवंबर को लागू नहीं होगी ऑड ईवन योजना, दिल्ली सरकार का फैसला
गुरु नानक देव की जयंती के उपलक्ष्य में 11 और 12 नवंबर को ऑड ईवन योजना से मिली छूट
File Photo
आउटलुक टीम

दिल्ली सरकार ने 11 और 12 नवंबर को गुरु नानक देव की जय 550वीं जयंती के उपलक्ष्य में ऑड ईवन योजना से छूट देने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शु्क्रवार को इसकी घोषणा की।राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर होने कारण दिल्ली सरकार ने 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन योजना शुरु की है।

हालाकि ऑड ईवन योजना के कारण लोगों को परेशानी भी झेलनी पड़ रही है और कैब चालक मनमाने किराए वसूल रहे हैं। वहीं, योजना को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भी दिल्ली सरकार से सवाल किया है।

चार हजार रुपये के जुर्माने का प्रावधान

योजना हर रोज सुबह 8 से रात 8 बजे तक प्रभावी हैं। रविवार को ऑड-ईवन से छूट दी गई है। नियमों का उल्लंघन करने पर 4 हजार रुपए जुर्माने का प्रावधान है। इससे पहले दिल्ली सरकार ने जनवरी 2016 और अप्रैल 2016 में ऑड-ईवन लागू किया था। इस बार योजना में निजी सीएनजी वाहनों को छूट नहीं दी गई है, लेकिन बसों,ऑटो और टैक्सियों जैसे सीएनजी पर चलने वाले सार्वजनिक परिवहन वाहनों को छूट दी गई है। इसकी वजह दिल्ली सरकार ने पिछली बार योजना लागू करने के दौरान सीएनजी स्टीकर बेचना बताया है।

महिलाओं को शर्तों के साथ छूट

इसके अलावा महिलाओं को भी कुछ शर्तों के साथ छूट दी गई है। यानी जिस गाड़ी को महिला ड्राइव कर रही होगी या उसमें महिला बैठी होगी, उसे छूट होगी। इसके अलावा गाड़ी में अगर 12 साल तक का बच्चा है उसे भी इस योजना के तहत छूट दी जाएगी फिर वह चाहे लड़का हो या लड़की। इस बार भी दुपहिया वाहनों को ऑर्ड-ईवन से दूर रखा गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से