Advertisement

जीआइएस मैपिंग वाला पहला शहर बना गुड़गांव

हरियाणा का गुड़गांव ज्योग्राफिकल मैपिंग अर्थात जीआइएस मैपिंग वाला उत्तर भारत का पहला शहर बन गया...
जीआइएस मैपिंग वाला पहला शहर बना गुड़गांव

हरियाणा का गुड़गांव ज्योग्राफिकल मैपिंग अर्थात जीआइएस मैपिंग वाला उत्तर भारत का पहला शहर बन गया है। इससे गुड़गांव में न केवल पानी, सीवरेज, बिजली, सड़क जैसी बुनियादी सुविधाएं बेहतर होंगी बल्कि आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने और अतिक्रमण रोकने में भी मदद मिलेगी। 

गुड़गांव महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी. उमाशंकर के मुताबिक सरकारी विभागों का एक कॉमन इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने के मकसद से प्राधिकरण की देखरेख में सैटेलाइट इमेजरी लेकर ‘वन मैप गुड़गांव’  तैयार किया जा रहा है। सैटेलाइट इमेजरी में 50 सेंटीमीटर का रेजोल्युशन प्राप्त हो रहा है। ड्रोन मैपिंग से वैलिडेशन होने के बाद पांच सेंटीमीटर के रेजोल्युशन में इमेजरी प्राप्त होगी, जिसका मतलब है कि जमीन से मात्र पांच सेंटीमीटर ऊंचाई की वस्तु भी ऑनलाइन जूम करने पर साफ दिखाई देगी। उन्होंने बताया कि वैलिडेशन का कार्य अप्रैल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद जीआइएस मैपिंग की पूरी सूचना पब्लिक डोमेन पर डाल दी जाएगी।

जीआइएस मैपिंग से नगर निगम, बिजली निगम, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग, जिला प्रशासन अाैर पुलिस विभाग ज्यादा लाभ उठा पाएंगे। पुलिस इसकी मदद से यह पता कर पाएगी कि किस क्षेत्र में क्राइम रेट ज्यादा है और उसके अनुरूप उस क्षेत्र मे क्राइम कंट्रोल करने के लिए कदम उठाए जा सकते हैं। इसी प्रकार इंफ्रास्ट्रक्चर संबंधी योजनाएं, पाइपलाइन डलवाने, नक्शा तैयार करने, अतिक्रमण, अवैध निर्माण हटवाने वगैरह में भी इससे सहूलियत होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad