Home देश राज्य पंश्चिम बंगाल के बाद ओडिशा को मिली केंद्र की मदद, पीएम ने किया 500 करोड़ के पैकेज का ऐलान

पंश्चिम बंगाल के बाद ओडिशा को मिली केंद्र की मदद, पीएम ने किया 500 करोड़ के पैकेज का ऐलान

आउटलुक टीम - MAY 22 , 2020
पंश्चिम बंगाल के बाद ओडिशा को मिली केंद्र की मदद, पीएम ने किया 500 करोड़ के पैकेज का ऐलान
पंश्चिम बंगाल के बाद ओडिशा को केंद्र की मदद, पीएम ने दिए 500 करोड़ का राहत पैकेज
ANI
आउटलुक टीम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल के बाद ओडिशा में चक्रवाती तूफान अम्फान से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। पीएम ने शुक्रवार को ओडिशा के लिए 500 करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है। इससे पहले उन्होंने पश्चिम बंगाल को एक हजार करोड़ रुपए के राहत पैकेज की घोषणा की। पीएम मोदी ने ओडिशा दौरे के बाद कहा कि तूफान में मरने वालों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की मदद दी जाएगी। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार जल्दी की विस्तृत सर्वे के लिए टीम भेजेगी ताकि नुकसान का अनुमान लगाया जा सके।

तूफान से ओडिशा में दो और बंगाल में 77 लोगों की मौत

चक्रवाती तूफान अम्फान ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भयंकर तबाही मचाई है।  अम्फान से सबसे ज्यादा क्षति पश्चिम बंगाल को हुई है। ओडिशा में इस तूफान से दो लोगों की मौत हुई है।वहीं, बंगाल में इस तूफान की वजह से 77 लोगों की मौत हो चुकी है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रत्येक मृतक के परिवार के सदस्यों के लिए दो से ढाई लाख रुपए के मुआवजे का भी ऐलान किया है।

ओडिशा और पश्चिम बंगाल के ये क्षेत्र हुए हैं प्रभावित

ओडिशा के केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, जाजपुर और जगतसिंहपुर जिले सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। गुरूवार को राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रभावित क्षेत्रों का हवाई दौरा किया। इस भयानक तूफान से ओडिशा में दो लोगों की मौत हुई है। वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के मुताबिक तूफान अम्फान से राज्य के दक्षिणी इलाके 90 फीसदी तबाह हो चुके हैं। उत्तर और दक्षिण 24 परगना, मिदनापुर, कोलकाता, हावड़ा, बर्दवान, हुगली, बांकुड़ा, पुरुलिया, नदिया जिलों में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। तेज बारिश से कोलकाता हवाई अड्डा पूरी तरह से भर गया।

एक हजार करोड़ के पैकेज पर भड़की ममता, कहा- एक लाख करोड़ का नुकसान

पीएम मोदी के हावाई दौरे के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि चक्रवाती तूफान अम्फन के कारण राज्य में एक लाख करोड़ रुपए की क्षति हुई है। ये बात ममता बनर्जी ने पीएम मोदी द्वारा एक हजार करोड़ के राहत पैकेज के ऐलान के बाद कही। बनर्जी ने कहा कि उन्होंने राज्य में चक्रवात की स्थिति के बारे में प्रधानमंत्री को विस्तार से जानकारी दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से