Advertisement

ओडिशा: भूस्खलन के कारण कोयला खदान में फंसे 4 मजदूर, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

ओडिशा के तालचेर में भूस्खलन के बाद 4 मजदूरों के कोयला खादान में फंसे होने की खबर आ रही है। हादसे में लगभग...
ओडिशा: भूस्खलन के कारण कोयला खदान में फंसे 4 मजदूर, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

ओडिशा के तालचेर में भूस्खलन के बाद 4 मजदूरों के कोयला खादान में फंसे होने की खबर आ रही है। हादसे में लगभग 9 मजदूर घायल भी हो गए हैं। फंसे हुए मजदूरों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि हादसा महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) के कोयला खादान में हुआ है।

हादसा मंगलवार रात 11 से 11.30 बजे के बीच हुआ

महानदी कोलफिल्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) ने अपने बयान में कहा है कि हादसा मंगलवार रात 11 से 11.30 बजे के बीच हुआ। 13 मजदूर कई मशीनों के साथ अंदर काम कर रहे थे, तभी खदान का एक हिस्सा जाल टूटने की वजह से ढह गया। मौके पर पहुंची बचाव दल की टीम ने तुरंत कार्रवाई करते हुए नौ मजदूरों को बाहर निकाल लिया।

लापता श्रमिकों का पता लगाने के लिए जारी है बचाव अभियान

घायलों को इलाज के लिए कंपनी के सेंट्रल अस्पताल तालचेर में स्थानांतरित कर दिया गया है। वहीं, चार लापता श्रमिकों का पता लगाने के लिए बचाव अभियान जारी है। हादसे के बाद तालचेर पहुंचे एमसीएल के निदेशक रेस्क्यू ऑपरेशन पर नजर बनाए हुए हैं। हादसे के बाद इलाके में तनाव फैल गया है। जिला प्रशासन ने किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए पर्याप्त सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है।

सुरक्षा के मापदंड पूरी तरह से इस्तेमाल ना किए जाने की वजह से खदानों में हादसे होना आम बात

बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है जब खदानों में कोई हादसा हुआ है। सुरक्षा के मापदंड पूरी तरह से इस्तेमाल ना किए जाने की वजह से खदानों में हादसे होना आम बात है। इतना ही नहीं देश में बड़ी संख्या में अवैध खदानें भी संचालित हो रही हैं, जो दूरदराज के पहाड़ी इलाकों में चल रही है। कई मामलों में तो हादसों की जानकारी ही नहीं मिल पाती है। ओडिशा की तरह ही पिछले साल दिसंबर में मेघायल की भी एक गैरकानूनी रैट होल खदान में 15 मजदूर फंस गए थे।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad