Advertisement

पहली बार राजस्थान से कांग्रेस का राज्यसभा में एक भी सांसद नहीं

रामगोपाल जाट जनवरी में राजस्थान की तीन सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को मिली करारी हार के बाद संसद...
पहली बार राजस्थान से कांग्रेस का राज्यसभा में एक भी सांसद नहीं

रामगोपाल जाट

जनवरी में राजस्थान की तीन सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को मिली करारी हार के बाद संसद भले ही कांग्रेस मुक्त होने से बच गई, लेकिन सूबे से अब राज्यसभा में कांग्रेस का एक भी सांसद नहीं है। आजाद भारत और राजस्थान के गठन बाद इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब राज्य से कांग्रेस का एक भी राज्यसभा सांसद नहीं होगा।

आज हुए निर्वाचन में भाजपा के तीनों उम्मीदवार बिना मतदान के ही संसद पहुंच गए। अब लोकसभा में जहां बीजेपी के 23 सांसद हैं, वहीं कांग्रेस के 2 हैं। लेकिन राज्यसभा में कांग्रेस का एक भी सांसद नहीं है, सभी 10 सांसद बीजेपी के हो गए हैं।

कांग्रेस के तरफ से कोई उम्मीदवार नहीं उतारे जाने के कारण भाजपा को राज्यसभा के चुनाव का सामना नहीं करना पड़ा और उनके तीनों प्रत्याशी राज्यसभा सांसद बन गए। हालांकि, ऐसा नहीं है कि कांग्रेस व बीजेपी के बीच कोई सांठगांठ हुई है, बल्कि राज्य विधानसभा में कांग्रेस के पास पर्याप्त संख्या में विधायक नहीं होने के कारण अपने उम्मीदवार नहीं उतारे गए। जिसके कारण इन तीन सीटों पर केवल बीजेपी के ही प्रत्याशी बचे। सामने कोई उम्मीदवार टक्कर में नहीं होने के कारण भाजपा के सभी उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गए।

दो कांग्रेस, एक भाजपा

राजस्थान की 10 राज्यसभा सीटों पर आज हुए निर्वाचन में इन तीन सीटों पर इससे पहले दो सांसद कांग्रेस व एक सांसद भाजपा का था। कांग्रेस की तरफ से अभिषेक मनु सिंघवी और नरेंद्र बुडानिया राज्यसभा सांसद थे। तीसरी सीट पर बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र सिंह यादव सांसद थे। अब इन सीटों पर भाजपा के भूपेंद्र सिंह यादव, किरोडीलाल मीणा और मदनलाल सैनी का निर्वाचन हुआ है।

अभी तक यह हैं राज्यसभा सांसद

1. के.जी. एलफोंस, 2. विजय गोयल, 3. हर्षवर्धन सिंह डूंगरपुर, 4. रामनारायण डूडी, 5. नारायण पंचारिया, 6. नरेंद्र बुडानिया, 7. ओम प्रकाश माथुर, 8. भूपेंद्र सिंह यादव, 9. रामकुमार वर्मा और 10. अभिषेक मनु सिंघवी।

लोकसभा में सांसद

बीजेपी  

अर्जुनलाल मीणा, मनोज राजोरिया, ओम बिडला, निहालचंद मेघवाल, चंद्रप्रकाश जोशी, राहुल कस्वां, रामचरण बोहरा, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, देवजी पटेल, गजेंद्र सिंह शेखावत, दुष्यंत सिंह, संतोष अहलावत, सुखबीर सिंह जौनापुरिया, हरीशचंद्र मीना, सीआर चौधरी, पीपी चौधरी कर्नल सोनाराम, मानशंकर निमामा, अर्जुनराम मेघवाल, बहादुर सिंह कोली, सुभाष बहेड़िया, हरिओम सिंह राठौड़ और सुमेधानंद सरस्वती

कांग्रेस  

डॉ. करण सिंह यादव और रघु शर्मा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad