Advertisement

उन्नाव रेप पीड़िता के चाचा ने दर्ज कराई FIR, विधायक सहित 10 पर लगाया हत्या का आरोप

उन्नाव रेप पीड़िता के एक्सीडेंट मामले में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक कुलदीप सेंगर और उसके...
उन्नाव रेप पीड़िता के चाचा ने दर्ज कराई FIR, विधायक सहित 10 पर लगाया हत्या का आरोप

उन्नाव रेप पीड़िता के एक्सीडेंट मामले में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक कुलदीप सेंगर और उसके भाई सहित 10 लोगों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया है। उन्नाव रेप पीड़िता के चाचा ने यह एफआईआर दर्ज करवाई है।

पीड़िता के चाचा की तरफ से दर्ज कराई गई एफआईआर में विधायक कुलदीप सिंह सेंगर, विधायक का भाई मनोज सेंगर नामजद है। मामले में आरोपी रिंकू के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है।

बता दें कि बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर पर रेप का आरोप लगाने वाली पीड़िता रविवार को एक सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गई। हादसे में पीड़िता की मौसी, चाची और ड्राइवर की मौत हो गई, वहीं पीड़ित लड़की और उसका वकील गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती हैं।

इस मामले में 10 नामजद और 15-20 अन्य अज्ञात के खिलाफ आईपीसी  की 302, 307, 506 120B की धाराओं में मुकदमा दर्ज हुआ है।

एफआईआर में इनके खिलाफ आरोप

एफआईआर में आरोपी- कुलदीप सिंह सेंगर, मनोज सिंह सेंगर, विनोद मिश्र, हरिपाल मिश्र, नवीन सिंह, कोमल सिंह, अरुण सिंह, ज्ञानेन्द्र सिंह, रिंकू सिंह, एडवोकेट अवधेश सिंह और 15-20 अन्य अज्ञात शामिल हैं।

एफआईआर में लगाए गए ये आरोप

तहरीर में आरोप लगाया गया है कि उन्नाव से भाजपा विधायक सेंगर खुद पर बलात्कार का मुकदमा दर्ज कराने वाली माखी क्षेत्र की निवासी लड़की के परिजन को जेल से अपने साथियों के जरिये फोन पर बात करके मुकदमा वापस लेने की धमकी देते थे। महेश ने आरोप लगाया है कि उसे पक्का यकीन है कि रायबरेली में लड़की और उसके परिजन की कार में हत्या की नीयत से ट्रक को टकराया गया। पीड़िता के चाचा की तरफ से दर्ज कराई गई एफआईआर में पुलिस ने बताया कि लड़की की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों ने उसके यात्रा प्लान की जानकारी बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर और उसके सहयोगियों तक पहुंचाई।

पीड़िता की मां ने भी लगाया हत्या कराने का आरोप

पीड़िता की मां ने सोमवार को रेप के आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर एक्सीडेंट और हत्या कराने का आरोप लगाया है। पीड़िता की मां ने कहा कि रोज कचहरी में मारने की बात करते थे, आखिर करवा दिया एक्सीडेंट। मां के आरोपों से यह साफ तौर पर स्पष्ट होता है कि उसे इस हादसे का पहले से ही आभास था। रविवार को हुए एक एक्सीडेंट में उत्तर प्रदेश के बहुचर्चित उन्नाव रेप कांड की पीड़िता का परिवार हादसे का शिकार हो गया, जिसमें पीड़िता की चाची और मौसी की मौत हो गई। हादसे में पीड़िता और उसका वकील बुरी तरह जख्मी हो गए जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। मामले में बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के आरोपी होने की वजह से इस घटना के पीछे कई और वजहों की भी तलाश की जा रही है। ये हादसा उस दौरान हुआ जब पीड़िता का प‌रिवार रायबरेली की जेल में बंद  उसके चाचा से मिलने जा रहा था।

विपक्ष ने सरकार को लिया आड़े हाथ

समाजवादी पार्टी ने इस घटना के जरिए राज्य की योगी सरकार और बीजेपी पर हमला बोला है। समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने सड़क हादसे की सीबीआई जांच की मांग की है। एसपी मुखिया अखिलेश यादव ने कहा, 'घटना की जांच सीबीआई से करानी चाहिए, घटना से बीजेपी की विधायक जुड़ा है और प्रदेश में बीजेपी की सरकार है। प्रदेश में जंगल राज है और अपराधी बेखौफ हैं।' समाजवादी पार्टी इसे सड़क दुर्घटना मानने को तैयार नहीं है। पार्टी का कहना है कि वो पीड़िता के इलाज का पूरा खर्च भी उठाएगी।

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की चीफ मायावती ने ट्वीट कर इस हादसे के पीछे साजिश की आशंका जताई है। माया ने ट्वीट किया, 'उन्नाव रेप पीड़िता के कार की रायबरेली में ट्रक से टक्कर प्रथम दृष्टया उसे जान से मारने का षडयंत्र लगता है, जिसमें उसकी चाची व मौसी की मौत हो गई। हादसे में विक्टिम खुद और उसके वकील गंभीर रूप से घायल हैं। सुप्रीम कोर्ट को इसका संज्ञान  लेकर दोषियों पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करनी चाहिए।'

इन दावों के बीच प्रियंका गांधी ने योगी सरकार की नीयत पर सवाल उठाते हुए करारा प्रहार किया। प्रियंका गांधी ने एक ट्वीट में कहा, 'इस केस में चल रही CBI जांच कहां तक पहुंची? आरोपी विधायक अभी तक बीजेपी में क्यों हैं? पीड़िता और गवाहों की सुरक्षा में ढिलाई क्यों? इन सवालों के जवाब बिना क्या बीजेपी सरकार से न्याय की कोई उम्मीद की जा सकती है?'

सीबीआई जांच के लिए तैयार सरकार

पीड़िता के सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होने के मामले में उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि जांच से पता चलता है कि यह पूरी तरह से एक ट्रक के कारण हुई दुर्घटना थी। ट्रक ड्राइवर और मालिक को गिरफ्तार कर लिया गया हैं। उनसे पूछताछ जारी है। हम निष्पक्ष जांच कर रहे हैं। इसके बाद भी यदि पीडि़त परिवार मामले की सीबीआई जांच की मांग करता है, तो हम मामले को सीबीआई को भी सौंप देंगे।

मामले की जांच में जुटी पुलिस ने बताया कि हादसे के दौरान भारी बारिश हो रही थी, जब रायबरेली के गुरबख्श गंज इलाके में उल्टी दिशा से आ रही ट्रक ने कार को सामने से टक्कर मार दी। हादसे में कार के परखच्चे उड़ गए। बताया जा रहा है कि जिस ट्रक ने कार को टक्कर मारी उसका नंबर मिटा हुआ था। पुलिस ने बताया कि इस घटना के बाद ट्रक चालक भागने में सफल हुआ, जिसे बाद में पकड़ लिया गया है। वहीं, ट्रक को जब्त कर दिया गया है। 

फिलहाल जेल में बंद है कुलदीप सेंगर

3 अप्रैल को पीड़िता के पिता के साथ विधायक के भाई ने मारपीट की, जिसके बाद पुलिस की हिरासत में ही लड़की के पिता की मौत हो गई। आरोप लगा कि विधायक के भाई और समर्थकों ने पुलिस की मौजूदगी में मारा-पीटा था। प्रशासन ने इस मामले की जांच सीबीआई से कराने के आदेश दिए थे और फिर सीबीआई ने ही कुलदीप सेंगर को गिरफ्तार किया। कुलदीप सेंगर के खिलाफ माखी थाने में बलात्कार और पॉक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया। उन्नाव के बांगरमउ सीट से विधायक और बीजेपी नेता कुलदीप सिंह सेंगर इस कथित रेप कांड में फिलहाल जेल में बंद है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad