Advertisement
Home देश राज्य मेगा फूड पार्क में फैक्ट्रियों को अब यूपी में मिलेगी जमीन, जल्द ही खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों के लिए प्लाटों का होगा आवंटन

मेगा फूड पार्क में फैक्ट्रियों को अब यूपी में मिलेगी जमीन, जल्द ही खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों के लिए प्लाटों का होगा आवंटन

आउटलुक टीम - AUG 06 , 2022
मेगा फूड पार्क में फैक्ट्रियों को अब यूपी में मिलेगी जमीन, जल्द ही खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों के लिए प्लाटों का होगा आवंटन
मेगा फूड पार्क में फैक्ट्रियों को अब यूपी में मिलेगी जमीन, जल्द ही खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों के लिए प्लाटों का होगा आवंटन
FILE PHOTO
आउटलुक टीम

बरेली। प्रदेश में उद्योगों को देने की योगी सरकार की नीति का असर दिखने लगा है। जिसका नतीजा है कि बरेली के बहेड़ी में मेगा फूड पार्क की सभी अड़चनें दूर हो गई हैं। जल्द ही खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों के यूनिट लगाने के लिए प्लाटों का आवंटन होने वाला है। यूपीसीडा ने सड़क बिजली पानी समेत सभी आधारभूत व्यवस्थाएं पूरी कर दी हैं।

पहले चरण में पांच प्लाटों के आवंटन से फैक्ट्रियों के निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी। इसको लेकर कवायद शुरू कर दी गई है। निवेश मित्र के जरिए उद्यमी भूखंड आवंटन कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड बॉर्डर पर बहेड़ी तहसील में मेगा फूड पार्क विकसित करने का ऐलान किया गया था। सात सालों से मेगा फूड पार्क विकसित करने के लिए तैयारियां चल रही थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने की नीति के तहत मेगा फूड पार्क को विकसित करने के लिए तेजी से कवायद शुरू हो गई है। खाद्य प्रसंस्करण की यूनिटों को लगाने के लिए उद्यमियों को आमंत्रित किया गया है। पहले चरण में पांच प्लाटों का आवंटन कर फैक्ट्रियों के निर्माण को शुरू किया जाएगा। खाद्य प्रसंस्करण यूनिट लगाने के लिए मेगा फूड पार्क में सड़कें बना दी गई हैं। इसके अलावा बिजली के पोल और लाइन डालने का काम भी पूरा हो चुका है।

खुलेंगे रोजगार के अवसर :

भूखंड खरीद के लिए 2445 रुपये प्रति वर्ग मीटर का रेट रखा गया है। 600 वर्ग मीटर, 800 वर्ग मीटर, 1000 वर्ग मीटर, 2400 वर्ग मीटर और 3400 वर्ग मीटर से भी बड़े भूखंड पार्क में उपलब्ध हैं। इकाइयां लगने के साथ बरेली मंडल प्रदेश के नौजवानों को भारी संख्या में रोजगार देगा।

250 एकड़ में बन रहा है मेगा फूड पार्क :

बहेड़ी के मुड़िया मुकर्रमपुर गांव में 250 एकड़ में मेगा फूड पार्क बन रहा है। पार्क बरेली एयरपोर्ट से 55 किलोमीटर, बहेड़ी तहसील से 8 किमी, नैनीताल रोड (एसएच-37) से है। यूपीसीडा ने इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली है। जिनको प्लाट आवंटित होंगे। उनको कब्जा दिलाया जाएगा। इसके बाद वह अपनी फैक्ट्री का निर्माण शुरू कर सकेंगे।

फूड कंपनियों को ही आवंटित हो रहे प्लाट :

बहेड़ी के मुड़िया मुकर्रम पुर गांव में विकसित मेगा फूड पार्क में केवल फूड कंपनियों को ही प्लाट आवंटित किए जाएंगे। फूड से संबंधित फैक्ट्री लगाने वाले अपना प्रस्ताव देंगे। उसके बाद ही उनको उनकी जरूरत के मुताबिक प्लाटों का आवंटन किया जाएगा। मेगा फूड पार्क में अन्य किसी इंडस्ट्री को प्लाट आवंटित नहीं होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement