Home » देश » राज्य » हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव: 9 नवंबर को होगी वोटिंग, 18 दिसंबर को आएंगे नतीजे

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव: 9 नवंबर को होगी वोटिंग, 18 दिसंबर को आएंगे नतीजे

OCT 12 , 2017

चुनाव आयोग ने गुरुवार शाम आगामी हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। प्रदेश की सभी 68 सीटों पर मतदान 9 नवंबर को कराए जाएंगे। वहीं, नतीजे 18 दिसंबर को घोषित होंगे। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 23 अक्टूबर है।

वहीं अटकलें लगाई जा रही थीं कि गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी आज होगा लेकिन चुनाव आयोग ने गुजरात चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया है।

मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने प्रेस कांफ्रेस कर बताया कि गुजरात के चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द ही होगा लेकिन चुनाव 18 दिसंबर से पहले होंगे।

Advertisement

अचल कुमार ज्योति ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के बारे में बताया कि इस बार सभी बूथों पर मतदाता मतदान सत्यापन पर्ची (VVPAT) प्रणाली का इस्तेमाल होगा। चुनाव आयोग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 7521 पोलिंग बूथ पर कराया जाएगा।


उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान नामांकन, रैली और जुलूस की वीडियोग्राफी होगी। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है।

चुनाव आयोग ने साफ किया कि आज गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया जाएगा। 

इससे पहले चुनाव आयोग ने संकेत दिए थे कि गुजरात चुनाव दिसम्बर में हो सकते हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त एके जोति की मानें तो गुजरात में 50 हजार से अधिक मतदान केंद्रों पर मतदाता मतदान सत्यापन पर्ची (VVPAT) प्रणाली का प्रयोग होगा। इसके अलावा आयोग पहली बार इन चुनावों में महिलाओं के लिए मतदान केंद्र बनाने जा रहा है।

ज्योति ने चुनाव दिसंबर में होने की मीडिया में आई खबरों और कुछ नेताओं के दावे से जुड़े सवाल पर कहा, 'चुनाव दिसंबर में होंगे क्योंकि वर्तमान गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले वर्ष जनवरी के तीसरे सप्ताह में खत्म हो रहा है।' उन्होंने इस बारे में कुछ कहने से मना किया कि चुनाव एक चरण में होगा या एक से अधिक में। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग गुजरात दौरे के दौरान एकत्रित इनपुट पर विचार करेगा। इस टीम में चुनाव आयुक्त ओपी रावत और सुनील अरोड़ा सहित 12 अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

बता दें कि चुनाव आयोग ने दो दिन पहले ही गुजरात का दौरा पूरा किया है। इस दौरान आयोग ने संकेत देते हुए कहा कि गुजरात में दिसंबर में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं, क्योंकि वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल जनवरी के तीसरे सप्ताह में पूरा होने वाला है।

लगभग 70 लाख की जनसंख्या वाले हिमाचल प्रदेश में चुनाव की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है। राज्य में 24 लाख 98 हजार 173 जहां पुरूष मतदाता हैं वहीं 24 लाख 7 हजार 492 महिला मतदाताओं की संख्या है। 12 जिलों वाले इस पर्वतीय राज्य में पर्यटन और बागवानी राज्य के मुख्य आर्थिक स्रोत हैं।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.