Advertisement

क्लास में अपने बच्चे की गतिविधि सीधे देख सकेंगे अभिभावकः केजरीवाल

आपका बच्चा क्लास में पढ़ाई कर रहा या लड़ाई, इसकी जानकारी अब अभिभावक घर बैठे देख सकेंगे। दिल्ली सरकार हर...
क्लास में अपने बच्चे की गतिविधि सीधे देख सकेंगे अभिभावकः केजरीवाल

आपका बच्चा क्लास में पढ़ाई कर रहा या लड़ाई, इसकी जानकारी अब अभिभावक घर बैठे देख सकेंगे। दिल्ली सरकार हर स्कूल के क्लासरूम में तीन सीसीटीवी कैमरे लगवा रही है।

बुधवार को सीसीटीवी प्रोजेक्ट की समीक्षा  के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने  यह जानकारी देते हुए बताया कि सरकार जल्दी ही हर अभिभावक को उनके बच्चों की क्लास रूम का सीसीटीवी फुटेज उनके मोबाइल फोन पर लाइव मुहैया कराएगी। दिल्ली सरकार के तहत आने वाले हर स्कूल के क्लास में लगे सीसीटीवी कैमरे का नियंत्रण आईटी और शिक्षा विभाग के पास होगा।

सरकार एक मोबाइल एप के जरिए हर अभिभावक को उनके बच्चों की क्लास और रोल नंबर के आधार पर एक विशेष एक्सेस मुहैया कराएगी जिसकी अभिभावक सीसीटीवी फुटेज लाइव देख पाएंगे। इस तरह की तकनीक व्यापक स्तर पर इस्तेमाल करने वाला दिल्ली पहला राज्य होगा। दिल्ली सरकार का कहना है कि अभिभावकों को अपने बच्चों की सुरक्षा की फिक्र कम हो जाएगी। साथ ही उन्हें पता चलेगा कि उनका बच्चा स्कूल में नियमित रुप से आ रहा है या नहीं। उनका बच्चा क्लास रूम में मौजूद है या नहीं, मौजूद है भी तो क्या वह अपनी क्लास में पढ़ रहा है या नहीं।  मुख्यमंत्री का कहना है कि इस प्रक्रिया को अपनाने से न सिर्फ तंत्र में पारदर्शिता और जिम्मेदारी बढ़ेगी बल्कि से बच्चों की सुरक्षा भी तय की जा सकेगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement