Advertisement

दिल्ली के ईडी कार्यालय पहुंचे कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार, आय से अधिक संपत्ति का है मामला

कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में...
दिल्ली के ईडी कार्यालय पहुंचे कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार, आय से अधिक संपत्ति का है मामला

कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने समन भेजा था, जिसके बाद आज यानी शनिवार को वह दिल्ली पहुंच गए हैं। ईडी ने उन्हें समन भेजकर दिल्ली में पेश होने के लिए कहा था। गुरुवार को कर्नाटक उच्च न्यायालय ने उनकी एक याचिका को खारिज कर दिया था। याचिका में शिवकुमार ने ईडी के समन को खारिज करने की मांग की थी। अब चूंकि याचिका खारिज हो गई है इसलिए उन्हें ईडी के सामने पेश होना पड़ेगा।

मैं कानून का सम्मान करूंगा- कांग्रेस नेता

ईडी के समन पर डीके शिवुकमार ने शुक्रवार को कहा था, 'मैंने कोर्ट से अपील की है कि ये एक इनकम टैक्स का मामला है, मैंने आईटीआर फाइल कर दिया है, ऐसे में मनी लॉन्ड्रिंग का कोई मामला नहीं बनता है। पिछली रात जांच एजेंसी ने मुझे समन किया और दोपहर एक बजे तक दिल्ली आने को कहा। मैं कानून का सम्मान करूंगा। मैं पूछताछ के लिए मौजूद रहूंगा, लेकिन मैं अन्य कानूनी विकल्प भी देखूंगा।'

मेरे खिलाफ राजनीति से प्रेरित साजिश है- डीके शिवकुमार

शिवकुमार ने कहा था, 'मुझे ये लड़ाई कानूनी और राजनीतिक रूप से लड़नी है। ये मेरे खिलाफ राजनीति से प्रेरित साजिश है, मैंने कोई गलत काम नहीं किया है।' कर्नाटक कांग्रेस के दिग्गज नेता ने कहा, 'भाजपा नेता ऑन रिकॉर्ड कह चुके हैं कि वे मुझे परेशान करने वाले हैं, मुझे परेशान करके उन्हें खुश होने दें। मैं जांच में सहयोग करूंगा, आज दोपहर तक मैं व्यस्त हूं, फिर मैं दिल्ली जाऊंगा।'

बीएस येदियुरप्पा पर भी साधा था निशाना

इस दौरान डीके शिवकुमार ने कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा पर भी निशाना साधा था। डीके शिवकुमार ने कहा था, 'मैं बीएस येदियुरप्पा को बधाई देना चाहूंगा। सदन के पटल पर उन्होंने कहा था कि वह बदले की राजनीति में लिप्त नहीं होंगे। उन्होंने प्रतिशोध के बीज बोए हैं।' कांग्रेस नेता ने कहा कि उनका पूरा खून विभिन्न जांच एजेंसियों ने चूस लिया है। उन्होंने कहा, 'पिछले दो सालों से, मेरी 84 साल की मां की सारी संपत्ति को विभिन्न जांच अधिकारियों ने बेनामी संपत्ति के रूप में अटैच किया है और मैं वहां बेनामी हूं। हमारा पूरा खून पहले ही निकाला जा चुका है।' बता दें कि ईडी ने शिवकुमार के खिलाफ पीएमएलए के तहत आय से ज्यादा संपत्ति का मामला दर्ज कर उन्‍हें समन भेजा है।

कांग्रेस नेता के 64 ठिकानों पर की थी छापेमारी की कार्रवाई

साल 2017 में आयकर विभाग ने टैक्स चोरी की शिकायतों के बाद कांग्रेस नेता के 64 ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की थी। उस वक्त डीके शिवकुमार व अन्य कांग्रेस नेताओं ने बीजेपी पर राजनीतिक बदले की भावना से कार्रवाई करने का आरोप लगाया था। उनके खिलाफ जांच एजेंसी ने आय से अधिक संपत्ति का भी मामला दर्ज किया है। हाल ही में चिदंबरम के खिलाफ सीबीआई और ईडी की कार्रवाई को भी कांग्रेस ने राजनीतिक बदले की भावना से की जा रही कार्रवाई करार दिया था।

ईडी के समन को कर्नाटक हाईकोर्ट ने खारिज करने से कर दिया था इनकार

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने डीके शिवकुमार के खिलाफ समन जारी किया था, जिसके खिलाफ कांग्रेस नेता ने कर्नाटक हाईकोर्ट में याचिका दी थी। गुरुवार (29 अगस्त) को मामले की सुनवाई के बाद कोर्ट ने डीके शिवकुमार को कोई राहत नहीं दी और ईडी के समन को खारिज करने से इनकार कर दिया था। इसके तुरंत बाद ईडी ने कांग्रेस नेता को समन भेजा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad