Advertisement

अयोध्या में मना दीपोत्सव, 5.51 लाख दीप जलाकर बनाया कीर्तिमान

राम नगरी अयोध्या को दीपोत्सव 2020 के लिए अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया है। यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन...
अयोध्या में मना दीपोत्सव, 5.51 लाख दीप जलाकर बनाया कीर्तिमान

राम नगरी अयोध्या को दीपोत्सव 2020 के लिए अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया है। यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीप जलाकर दीपोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ किया। राम की पौड़ी को लाखों दीयों से रोशन किया गया है। सरयू तट पर 5.51 लाख दीये जलाकर विश्‍व कीर्तिमान बनाया गया है।

इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने दीपोत्सव कार्यक्रम में कहा कि 2020 का ये उत्सव ऐसे समय आया है, जब पूरी दुनिया कोरोना से जंग लड़ रही है। उन्होंने कहा कि ये साल हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। दुनिया के साथ भारत भी कोरोना से लड़ाई लड़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश वासियों और सभी श्रद्धालु भक्तों की तरफ से मैं प्रधानमंत्री मोदी जी का अभिनंदन करता हूं कि उनकी प्रेरणा से, उनके मार्गदर्शन से, उनकी रणनीति से पांच सदी का संकल्प पूरा होते हुए देश और दुनिया देख रही है।

सीएम ने कहा कि पीएम मोदी की प्रेरणा से पांच सदी बाद प्रभु श्री राम के भव्‍य मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्‍त हुआ है। कई पीढ़ियों से सभी के मन में एक ही तमन्ना थी कि हम भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के निर्माण कार्य को अपनी आंखों से देख लेते तो हमारा जन्म और जीवन धन्य हो जाता. ये कार्य प्रधानमंत्री मोदी जी के कारण सफल हुआ है। उन्होंने कहा कि हमने न केवल राम की पैड़ी को अविरल और निर्मल बना दिया है बल्कि उसका विस्तार भी किया है। इस साल 5.51 लाख दीपक जल रहे हैं अगले वर्ष ये संख्‍या 7.51 लाख पहुंचने वाली है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad