Advertisement

दिल्ली पुलिस ने 541 और विदेशी जमातियों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट, निजामुद्दीन मामले में हुई कार्रवाई

निजामुद्दीन मरकज से जुड़े तबलीगी जमात मामले की जांच से जुटी दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने गुरुवार...
दिल्ली पुलिस ने 541 और विदेशी जमातियों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट, निजामुद्दीन मामले में हुई कार्रवाई

निजामुद्दीन मरकज से जुड़े तबलीगी जमात मामले की जांच से जुटी दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने गुरुवार को 541 और विदेशी नागरिकों के खिलाफ साकेत कोर्ट में 12 नई चार्जशीट दाखिल की। इन सभी पर आरोप है कि इनलोगों ने वीजा नियमों एवं महामारी संबंधी कानून के तहत सरकारी दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया तथा ऐसी लापरवाही की जो जानलेवा बीमारी फैलाने की वजह बन सकती है।

बीते महीने मार्च में दिल्ली स्थित निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात ने एक बड़े धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया था जो बाद में देश में कोरोना वायरस का एक केंद्र बनकर सामने आया। इसमें भाग लेने वाले कुछ लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। जिसके बाद केंद्र व राज्यों ने इसकी छानबीन शुरू की।

14 देशों के 294 विदेशियों के खिलाफ दाखिल की गई थी चार्जशीट

इससे पहले बुधवार को 294 विदेशियों के खिलाफ 15 नई चार्जशीट दाखिल की गई। मलेशिया, थाईलैंड, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और अफ्रीकी देशों सहित 14 देशों के 294 विदेशियों के खिलाफ कार्रवाई हुई थी। वहीं, मंगलवार को पुलिस ने 82 विदेशियों के खिलाफ 20 चार्जशीट दाखिल की थी। इन सभी पर आईपीसी की धारा 188, 269, 270 और 271 के तहत चार्जशीट दाखिल किया गया है।

वीजा हो चुका है ब्लैकलिस्ट

निजामुद्दीन तब्लीगी जमात मामले में शामिल पाए गए 960 विदेशियों के वीजा को गृह मंत्रालय ने ब्लैकलिस्ट कर  चुका है है। ये सभी लोग पर्यटक वीजा पर भारत आए थे। साथ ही मंत्रालय ने सभी का पर्यटक वीजा रद्द भी कर दिया। मंत्रालय के मुताबिक इनलोगों ने धार्मिक गतिविधि में शामिल होकर वीजा नियमों का उल्लंघन किया था,  साथ ही एमएचए ने दिल्ली पुलिस सरीखे अन्य राज्यों के डीजीपी को निर्देश दिया थे कि निजामुद्दीन मरकज मामले में शामिल सभी 960 विदेशियों के खिलाफ विदेशी अधिनियम 1946 और आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के अधीन आवश्यक कानूनी कार्रवाई करें।

25,500 से अधिक तब्लीगी हो चुके हैं क्वारेंटाइन

मार्च महीने में दिल्ली स्थिति निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात द्वारा धार्मिक आयोजन किया गया था। बड़ी तादाद में भीड़ इकठ्ठा होने से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं हुआ। कई जमाती कोरोना पॉजिटिव पाए गए। जिसके बाद बड़े पैमाने पर केंद्र व राज्य सरकारों ने इसकी छानबीन शुरू की। देश भर के करीब 25,500 से अधिक तब्लीगियों और उनके संपर्क में आए लोगों को क्वारेंटाइन किया जा चुका है।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad