Home देश राज्य 5500 डीटीसी और कलस्टर बसों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, पैनिक बटनः केजरीवाल

5500 डीटीसी और कलस्टर बसों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, पैनिक बटनः केजरीवाल

आउटलुक टीम - DEC 05 , 2019
5500 डीटीसी और कलस्टर बसों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, पैनिक बटनः केजरीवाल
डीटीसी बसों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, पैनिक बटन और जीपीएसः केजरीवाल
File Photo
आउटलुक टीम

दिल्ली की कैबिनेट ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी 5500 डीटीसी और कलस्टर बसों में 3-3 सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला लिया है। साथ ही प्रत्येक बस में 10 पैनिक बटन और ऑटोमैटिक व्हीकल लोकेशन सिस्टम भी लगाए जाएंगे ताकि बटन दबाते ही यात्रियों को तुरंत सहायता मुहैया कराई जा सके।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि पहले चरण में एक महीने के दौरान 100 बसों में कैमरे लगाए जाएंगे। कैबिनेट ने डीटीसी बस से जुड़ा एक एप भी लॉन्च करने का फैसला लिया है,जिससे यात्रियों को बस के लोकेशन और टाइम की जानकारी हो सकेगी।  

जीपीसी से होगी निगरानी

उन्होंने बताया कि दिल्ली में डीटीसी की करीब 3750 बसें हैं, जिनमें सीसीटीवी व जीपीएस लगाए जाएंगे। डीटीसी बसों की भी जीपीएस के जरिए निगरानी हो सकेगी। डीटीसी की सभी पुरानी बसों को जीपीएस के दायरे में लाया जाएगा। क्लस्टर स्कीम की 1650 पुरानी बसें हैं। सभी पुरानी बसों में सीसीटीवी व जीपीएस लगाए जाएंगे

मिलेगा फ्री वाई-फाई

इससे पहले केजरीवाल सरकार ने दिल्लीवासियों को फ्री वाई-फाई देने का ऐलान किया था। जिसके तहत 11,000 वाईफाई हॉटस्पॉट स्थापित किए जाएंगे। बस स्टॉप पर 4000 और  मार्केट्स में 7000। पहली बार में 100  हॉटस्पॉट का उद्घाटन 16 दिसंबर का किया जाएगा। इस योजना पर सालाना करीब 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से