Advertisement

दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया मोबाइल ऐप, पता चलेगा किस अस्पताल में कितने बेड हैं खाली

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को डिजिटल प्रेस कांंफ्रेंस...
दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया मोबाइल ऐप, पता चलेगा किस अस्पताल में कितने बेड हैं खाली

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को डिजिटल प्रेस कांंफ्रेंस के जरिए मोबाइल ऐप 'दिल्ली कोरोना' को लॉन्च किया। इस ऐप के माध्यम से यह जानकारी हासिल की जा सकती है कि दिल्ली के किस अस्पताल में कितने बेड खाली हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं मगर घबराने की कोई जरूरत नहीं है हमने इलाज के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए हैं।

सीएम ने कहा कि एक तरफ मैं कहता हूं कि किसी चीज की कोई कमी नहीं है, दूसरी तरफ लोगों के फोन और मैसेज आते हैं कि मैं दर-दर भटक रहा हूं, बेड नहीं मिल रहा। केजरीवाल के मुताबिक यह इंफॉर्मेशन का गैप है। केजरीवाल के अनुसार इस ऐप के माध्यम से इस गैप को खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आज 6,731 बेड हैं दिल्ली में, जबकि 2,631 मरीज़ हैं। 4,100 बेड खाली पड़े हैं। लोग जाते हैं तो उनको पता नहीं होता कि उनको किस अस्पताल में बेड मिलेगा कहां ऑक्सीजन मिलेगी।

ऐसे करें डाउनलोड

केजरीवाल ने कहा कि आप गुगल प्ले स्टोर से इसे Delhi Corona के नाम से डाउनलोड कर सकते हैं। 8800007722 व्हाट्स ऐप से भी इसे डाउनलोड किया जा सकता है।https://t.co/STz7KXESoB के नाम से इसका एक वेब पेज भी बनाया गया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बेड के बारे में जानकारी एक वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगी। इसका एड्रेस है- www.delhifightscorona.in/beds अगर आपको फिर भी जानकारी नहीं मिलती है तो आप 1031 पर फोन कर सकते हैं।

सुबह 10 बजे और शाम 6 बजे होगा अपडेट

सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमने ये जानकारी देने के लिए एक ऐप बनाया है कि किस प्राइवेट और सरकारी अस्पताल में कितने बेड खाली हैं और कितने भरे हुए हैं। सुबह 10 बजे और शाम 6 बजे इसे अपडेट किया जाएगा।

घबराने की ज़रूरत नहीं

उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं पर घबराने की कोई जरूरत नहीं है हमने इलाज के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए हुए हैं। हमने लोगों के लिए आईसीयू, बेड और वेंटिलेटर का इंतजाम किया हुआ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement