Advertisement

दिल्ली: गाजीपुर में कूड़े का पहाड़ ढहा, 3 लोगों की मौत, बचाव कार्य जारी

गाजीपुर के पास मौजूद डंपिग यार्ड का एक बड़ा हिस्सा भरभराकर गिर गया, जिसकी चपेट में आने से 4 -5 गाड़ियां सड़क से सटी कोंडली नहर में जा गिरी।
दिल्ली: गाजीपुर में कूड़े का पहाड़ ढहा, 3 लोगों की मौत, बचाव कार्य जारी

पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर के पास कूड़े का एक बड़ा हिस्सा शुक्रवार को कोंडली नहर में गिरने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3 हो गई है। मौके पर पहुंची रेसक्यू टीम द्वारा बचाव कार्य आज भी जारी है। मलबे की चपेट में आने से सड़क से सटी 4 -5 गाड़ियां कोंडली नहर में गिर गईं। 

 

 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, शुक्रवार को गाजीपुर के पास मौजूद डंपिग यार्ड का एक बड़ा हिस्सा भरभराकर गिर गया, जिसकी चपेट में आने से 4 -5 गाड़ियां सड़क से सटी कोंडली नहर में जा गिरी। कुछ बाइक और स्कूटी भी इसकी चपेट में आ गईं। 

एसडीएम अजय अरोरा के मुताबिक, हादसे में 2 की मौत हो गई है, वहीं 5 लोगों को बचा लिया गया है। फायर ब्रिगेड और एनडीआरएफ की टीम बचाव और राहत कार्य में जुटी हुई है।

ईस्ट दिल्ली म्युनिसिपल कमिश्नर रनबीर सिंह ने बताया, "बचाव अभियान चल रहा है। हादसे की वजहों का जांच के बाद ही पता लग पाएगा।" जेसीबी की मदद से नहर में गिरे वाहनों को निकाला जा रहा है।

आपको बता दें कि लैंडफिल साइट ईडीएमसी (पूर्व दिल्ली नगर निगम) के अधिकार क्षेत्र में आती है। पूर्वी दिल्ली के मेयर नीमा भगत ने बताया कि बारिश के कारण कचरे का एक हिस्सा ढह गया। भगत ने कहा, "कूड़े के पहाड़ का ये हिस्सा पास से गुजर रही नहर में जा गिरा, जिससे नहर का पानी पास से गुजर रही सड़क पर आ गया। पानी का बहाव इतना तेज था कई लोग नहर में बह गए।"

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट हादसे की जानकारी दी है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट किया कि दिल्ली-नोएडा-दिल्ली एक्सप्रेसवे से लैंडफिल की ओर जाने वाली सड़क बंद हो गई है।

हादसे के बाद पूर्वी दिल्ली के सांसद मेहश गिरी मौके पर पहुंचे और उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह गंभीर चिंता का विषय है, एलजी के साथ लैंडफिल स्थानांतरण के बारे में बात की है। इसके अलावा मृतकों के लिए मुआवजे की मांग को भी उन्होंने मान लिया है।

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने घटनास्थल का मुआयना किया। केजरीवाल ने हादसे वाली जगह पहुंचकर कहा, "लैंडफिल साइट को बंद करने के लिए दिल्ली सरकार दवाब बनाएगी। केजरीवाल ने मौके का मुआयना करने के बाद ट्वीट भी किया। उन्होंने ट्वीट में लिखा, "ये मानव निर्मित आपदा है। यह अपराध है। एमसीडी सोलिड वेस्ट के निस्तारण के लिए अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग क्यों नहीं करती है?"

गौरतलब है कि गाजीपुर में कचरे का लैंडफिल साइट है जहां दि्ल्ली के कई इलाकों का कचरे डाला जाता है। कचरे के ढेर की वजह से यहां पहाड़ बन गया है। कचरे के इस ढेर को लेकर पूर्ण निस्तारण की कोई ठोस पहल नहीं हो सकी है। इस वजह से आसपास के लोगों की भी तरह-तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad