Advertisement

दिल्‍ली-एनसीआर में सांस लेना हुआ दूभर, एयर क्वालिटी 'खतरनाक' स्‍तर के पार

दिल्ली और एनसीआर में गुरुवार को भी धूल का गुबार छाया हुआ है। केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने अनुमान...
दिल्‍ली-एनसीआर में सांस लेना हुआ दूभर, एयर क्वालिटी 'खतरनाक' स्‍तर के पार

दिल्ली और एनसीआर में गुरुवार को भी धूल का गुबार छाया हुआ है। केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने अनुमान जताया है कि अगले तीन दिन तक यह धुंध छाई रह सकती है। मंत्रालय के मुताबिक दिल्ली के ऊपर छायी धूल भरी धुंध के लिये राजस्थान में आई धूल भरी आंधी मुख्य कारण है। इस बीच यहां हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्तर पर चली गई है।

मंत्रालय ने इन दिनों दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने को अस्वाभाविक बताते हुए कहा कि इसकी मुख्य वजह राजस्थान में आने वाली धूल भरी आंधी है। उसके कारण दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने की कारण हवा में मिले धूलकण जमीन से कुछ ऊंचाई पर जमा हो जाते हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को पीएम 10 दिल्ली में 824 तक चला गया। वहीं दिल्ली-एनसीआर में पीएम 10 बुधवार को 778 के पार गया। दिल्ली में कई जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 999 तक गया। जबकि 500 अंकों तक आते-आते ये सीवियर- यानी ख़तरनाक हो उठता है।

दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 34 डिग्री रहा। जो कि इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा। ऐसे में बारिश से पहले राहत की उम्मीद नहीं मानी जा रही है।

एयर क्वालिटी इंडेक्स कब अच्छा, कब खराब?

50 के नीचे हो तो अच्छा

51-100 के बीच संतोषजनक

101 से 200 के बीच ठीक-ठाक

201 से 300 के बीच खराब

300 से 400 के बीच बहुत खराब

400 से 500 के बीच काफी खराब

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad