Advertisement

पंजाब में लोकसभा चुनाव लड़ रहे 14% उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले

पंजाब से लोकसभा चुनाव लड़ रहे 278 उम्मीदवारों में से 14 प्रतिशत यानी 39 उम्मीदवारों के विरुद्ध आपराधिक...
पंजाब में लोकसभा चुनाव लड़ रहे 14% उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले

पंजाब से लोकसभा चुनाव लड़ रहे 278 उम्मीदवारों में से 14 प्रतिशत यानी 39 उम्मीदवारों के विरुद्ध आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें से भी 29 के विरुद्ध गैर-जमानती अपराध, चुनाव के दौरान रिश्वत देने, सरकारी खजाने को चपत लगाने, हत्या या हत्या का प्रयास, किडनैपिंग, बलात्कार, महिलाओं पर अत्याचार तथा भ्रष्टाचार जैसे गंभीर मामले दर्ज हैं। यह खुलासा चुनाव सुधारों पर राष्ट्रीय स्तर पर कार्य कर रहे गैर-सरकारी संगठन एसोसिएशन फॉर डैमोक्रेटिक रिफॉम्र्स (ए.डी.आर.) द्वारा पंजाब इलैक्शन वॉच नामक एन.जी.ओ. के सहयोग से तैयार की गई रिपोर्ट में किया गया है।

 पंजाब इलैक्शन वॉच के ट्रस्टी एवं राज्य संयोजक जसकीरत सिंह के अनुसार पंजाब से लोकसभा चुनाव लड़ रहे 278 उम्मीदवारों में से 277 द्वारा चुनाव आयोग को सौंपे गए शपथ पत्रों का अध्ययन करने के बाद यह रिपोर्ट तैयार की गई है। खडूर साहिब चुनाव क्षेत्र से शिरोमणि लोक दल पार्टी के उम्मीदवार सुरजीत सिंह का शपथपत्र स्पष्ट न होने के चलते उनको रिपोर्ट का हिस्सा नहीं बनाया गया है। रिपोर्ट के अनुसार शिअद के 10 उम्मीदवारों में से जिन 7 के विरुद्ध आपराधिक मामले दर्ज हैं, वे सभी गंभीर आपराधिक मामले हैं, जबकि कांग्रेस के 13 में से 1 उम्मीदवार के विरुद्ध दर्ज मामला गंभीर है। इसी तरह आम आदमी पार्टी के 13 में से 3 उम्मीदवारों के विरुद्ध आपराधिक मामले दर्ज हैं लेकिन इनमें से 1 के विरुद्ध गंभीर आपराधिक मामला दर्ज है। आजाद उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे 123 उम्मीदवारों में से जिन 12 के विरुद्ध आपराधिक मामले दर्ज हैं, उनमें से 9 के विरुद्ध गंभीर आपराधिक मामले हैं।

1 करोड़ की वार्षिक आय में ढिल्लों ने बादल दंपति को पीछे छोड़ा

रिपोर्ट के अनुसार अपने शपथ पत्रों में वर्ष 2017-18 के लिए 1 करोड़ से अधिक की वाॢषक आय घोषित करने वाले पहले 8 उम्मीदवारों में संगरूर से कांग्रेस उम्मीदवार केवल सिंह ढिल्लों ने बादल दंपति को पीछे छोड़ दिया। ढिल्लों ने अपने परिवार की वाॢषक आय 2.82 करोड़ घोषित की है, जबकि सुखबीर बादल व उनकी पत्नी हरसिमरत कौर बादल ने 2.62-2.62 करोड़ की वाॢषक आय घोषित की है। इसके अलावा अमृतसर से भाजपा उम्मीदवार हरदीप पुरी, पटियाला से कांग्रेसी उम्मीदवार परनीत कौर, यहीं से नवां पंजाब पार्टी के उम्मीदवार डा. धर्मवीर गांधी, श्री आनंदपुर साहिब से कांग्रेसी उम्मीदवार मनीष तिवारी तथा होशियारपुर से कांग्रेसी उम्मीदवार राजकुमार ने अपनी वाॢषक आय 1 करोड़ से अधिक घोषित की है।

71 उम्मीदवार अंडर मैट्रिक, जिनमें से 18 अनपढ़ व 6 साक्षर

रिपोर्ट के अनुसार 278 उम्मीदवारों में से जिन 277 के शपथ पत्रों का आकलन किया गया है, उनमें से 71 उम्मीदवार 10वीं कक्षा तक भी नहीं पढ़े हैं। इनमें से 18 उम्मीदवारों ने अपने आपको अनपढ़ घोषित किया है, जबकि 6 ने कहा है कि वे साक्षर हैं। यानी पढ़-लिख सकते हैं, जबकि 23 उम्मीदवार 5वीं व 24 उम्मीदवार 8वीं पास हैं। 58 ने 10वीं पास की है, जबकि 44 सिर्फ 12वीं तक पढ़े हैं। 4 उम्मीदवार पीएच.डी. डिग्रीधारक हैं, जबकि 40 स्नातकोत्तर, 36 स्नातक तथा 15 प्रोफैशनल डिग्रीधारक हैं। 1 उम्मीदवार ने अपनी शिक्षा के संबंध में जानकारी नहीं दी है। शेष 8 ने डिप्लोमा जैसी अन्य शैक्षणिक योग्यता घोषित की है।

गरीब भी हैं चुनाव मैदान में

रिपोर्ट के अनुसार न्यूनतम एसैट्स घोषित करने वाले पहले तीन उम्मीदवारों में से अम्बेदकर नैशनल कांग्रेस के प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहीं उर्मिला के पास सिर्फ 295 रुपए हैं, जबकि अमृतसर लोकसभा चुनाव क्षेत्र से आजाद उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में उतरे चैन सिंह बैंका के पास 3 हजार तथा लुधियाना लोकसभा क्षेत्र से नैशनलिस्ट जस्टिस पार्टी के उम्मीदवार बलदेव राज कटना के पास 5 हजार रुपए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad