Advertisement

यूपी के कई जिलों में गो-वंशों की मौत पर सीएम सख्त, आठ अधिकारियों को किया सस्पेंड

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में विभिन्न जिलों में हो रही गोवंश की मृत्यु के मामलों को...
यूपी के कई जिलों में गो-वंशों की मौत पर सीएम सख्त, आठ अधिकारियों को किया सस्पेंड

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में विभिन्न जिलों में हो रही गोवंश की मृत्यु के मामलों को लेकर अफसरों पर कड़ी कार्रवाई की है।

मुख्यमंत्री ने रविवार रात को संबंधित जिला अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग की। इस दौरान उन्होंने बीडीओ मिल्कीपुर, उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी मिल्कीपुर, ग्राम पंचायत अधिकारी पलियामाफी मिल्कीपुर और प्रभारी कांजी हाउस अयोध्या नगर निगम डॉ. उपेंद्र कुमार और डॉ. विजेंद्र कुमार को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया। जबकि कई जिलों के जिला अधिकारियों को शो-कॉज नोटिस जारी किया गया है।

सीएम योगी ने आयुक्त प्रयागराज को आकाशीय बिजली गिरने से निराश्रित गोवंश की हुई मृत्यु के सभी पहलुओं की जांच कर सम्बंधित के खिलाफ जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश आवास विकास, लखनऊ विकास प्रधिकरण और नगर निगम लखनऊ संयुक्त रूप से अभियान चलाकर अमौसी एयरपोर्ट से अर्जुनगंज, शहीदपथ और शहर के विभिन्न क्षेत्रों से निराश्रित गोवंश को पशु आश्रय स्थल कान्हा उपवन में संरक्षित करे और सफाई अभियान चलाया जाए।

सीएम ने गोवंश के मुद्दे को लेकर जिला अधिकारी और मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी अयोध्या को भी गोवंश मृत्यु के सम्बंध में नोटिस दिया। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी मिर्ज़ापुर डॉ. एके सिंह प्रभारी अधिशासी अधिकारी नगर पालिका मिर्ज़ापुर मुकेश कुमार और नगर अभियंता राम जी उपाध्याय नगर पालिका मिर्ज़ापुर को भी निलंबित करने का निर्णय लिया।

सीएम ने सभी जिला अधिकारी और मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारियों को संयुक्त रूप से गो आश्रय स्थलों का संचालन, गोवंश के भरण-पोषण, निरीक्षण, स्वास्‍थ्‍य परीक्षण, उपचार व्यवस्था, गोवंश संख्या के आधार पर शेड निर्माण की जिम्मेदारी तय कर कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने चेतावनी देते हुए कहा कि भविष्य में गोवध निवारण अधिनियम एवं पशु क्रूरता निवारण अधिनियम के तहत आपराधिक कार्रवाई भी शुरू की जा सकती है।

ये अधिकारी हुए निलंबित

बीडीओ मिल्कीपुर, उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी मिल्कीपुर, ग्राम पंचायत अधिकारी पलियामाफी, मिल्कीपुर और प्रभारी कांजी हाउस अयोध्या नगर निगम डॉ. उपेंद्र कुमार एवं डॉ. विजेंद्र कुमार निलंबित किये गए। इसी तरह मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके सिंह, प्रभारी अधिशासी अधिकरी नगर पालिका मिर्ज़ापुर मुकेश कुमार और नगर अभियंता राम जी उपाध्याय नगर पालिका मिर्जापुर पर भी कार्रवाई हु

इन अफसरों को नोटिस जारी

जिला अधिकारी और मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी अयोध्या के साथ ही जिला अधिकारी मिर्ज़ापुर को नोटिस जारी किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad