Advertisement

सीएम केजरीवाल ने दिल्ली के पहले 'प्लाज्मा बैंक' का किया उद्घाटन, लोगों से की डोनेट करने की अपील

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन किया। यह देश का पहला...
सीएम केजरीवाल ने दिल्ली के पहले 'प्लाज्मा बैंक' का किया उद्घाटन, लोगों से की डोनेट करने की अपील

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन किया। यह देश का पहला प्लाज्मा बैंक है। उन्होंने दिल्ली के लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की। उन्होंने कहा कि प्लाज्मा डोनेट करने से कोई कमजोरी नहीं आती। प्लाज्मा डोनेट करने की शर्तें जरूर सख्त हैं।

केजरीवाल ने कहा, "अब लोगों को प्लाज्मा के लिए ज्यादा दिक्कत नहीं होगी। देश का पहला प्लाज्मा बैंक आईएलबीएस अस्पताल में शुरू होने जा रहा है। अभी तक लोगों को प्लाज्मा लेने में दिक्कत आ रही थी लेकिन अब उम्मीद है कि बैंक के बन जाने से दिक्कत दूर होगी लेकिन ये प्लाज्मा बैंक तभी सफल होगा, जब लोग आगे आकर प्लाज्मा डोनेट करेंगे।"

केजरीवाल ने कहा, "यदि आप कोरोना से रिकवर हो चुके हैं, 14 दिन हो चुके हैं और आपकी उम्र 18-60 साल है। अगर आपका वजन 50 किलो से अधिक है तो फिर आप कोरोना मरीज के लिए प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं। हालांकि, ऐसी महिलाएं जो एक बार भी मां बन चुकी हैं, वो प्लाज्मा डोनेट नहीं कर सकतीं। शुगर मरीज, हाइपरटेंशन की बीमारी है या बीपी 140 से ज्यादा है, वे प्लाज्मा नहीं दे सकते। कैंसर सर्वाइवर नहीं दे सकते। किडनी, हार्ट की बीमारी से ग्रस्त लोग प्लाज्मा नहीं दे सकते।"

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने आगे कहा, "यदि आप पात्र हैं और प्लाज्मा डोनेट करना चाहते हैं तो हमें 1031 पर कॉल करें। आप हमें 8800007722 पर व्हॉट्सएप कर सकते हैं। हमारे डॉक्टर आपसे आपकी पात्रता की पुष्टि करने के लिए संपर्क करेंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement