Advertisement

कोरोना का कहर: नगालैंड में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना और सैनिटाइजर ले जाना अनिवार्य

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए नगालैंड के गृह विभाग ने सभी सार्वजनिक...
कोरोना का कहर: नगालैंड में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना और सैनिटाइजर ले जाना अनिवार्य

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए नगालैंड के गृह विभाग ने सभी सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर का उपयोग अनिवार्य कर दिया है। विभाग ने सभी उपायुक्तों को सभी सुरक्षात्मक उपायों का पालन सुनिश्चित करने के लिए नोटिस जारी करने का निर्देश दिया है।

गृह विभाग द्वारा सुझाए गए एहतियाती उपायों के अनुसार, लोगों को सभी सार्वजनिक स्थानों पर मास्क और हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करना चाहिए, जो लोग बड़ी संख्या में लोगों के संपर्क में हैं उन्हें मास्क पहनना चाहिए, और सभी प्रतिष्ठानों को व्यक्तिगत और सार्वजनिक उपयोग के लिए हैंड सैनिटाइजर रखना चाहिए।

अगर मास्क या सैनिटाइजर ज्यादा कीमतों में मिले तो करें शिकायत...

इसके अलावा मास्क / हैंड सैनिटाइटर की अधिक कीमतों की शिकायत के निवारण के लिए सरकार ने फौरन एक फोन लाइन भी सक्रिय किया है। राज्य सरकार ने सभी शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) को 18 मार्च या उससे पहले तक इस मामले पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। इससे भी एक कदम आगे बढ़ते हुए, नागालैंड ने बाजार में जंगली और जीवित जानवरों की बिक्री पर कार्पेट बानो भी लगाई है। उन्होंने कहा कि मछली, मुर्गी और मांस केवल उन निर्दिष्ट दुकानों/स्थानों पर बेचे जाने हैं जो संबंधित शहरी स्थानीय निकायों द्वारा विधिवत अधिकृत हैं। कसाई और मांस की दुकानों को सख्ती से प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। यह राज्य जंगली जानवरों की बिक्री के लिए जाना जाता है।

अब तक दो लोगों की हो चुकी है मौत

कोरोनावायरस के प्रकोप के मद्देनजर, विभिन्न भारतीय राज्यों की सरकारों ने घातक वायरस को रोकने के प्रयास में कई कदम उठाए हैं। अब तक, भारत में दो मौतें और 84 घातक कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि की गई है। कर्नाटक में 76 वर्षीय एक व्यक्ति और दिल्ली में 69 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई है। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि अभी तक स्वास्थ्य आपातकाल की स्थिति उत्पन्न नहीं हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad