Advertisement

मध्य प्रदेश में कोरोना का कहर: एक दिन में आए 226 नए मामले, 1164 पहुंचा आंकड़ा

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है। एक दिन में राज्य में इस महामारी के 226 मामले सामने...
मध्य प्रदेश में कोरोना का कहर: एक दिन में आए 226 नए मामले, 1164 पहुंचा आंकड़ा

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है। एक दिन में राज्य में इस महामारी के 226 मामले सामने आए हैं। इससे पहले गुरुवार को 361 मामले सामने साए थे, जो किसी भी राज्य में एक दिन में सामने आया सबसे बड़ा आंकड़ा है। मध्य प्रदेश में कोरोना के अब तक 1,164 मामले सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र और दिल्ली के बाद मध्य प्रदेश तीसरे नंबर आ गया है, जहां इस महामारी के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं।

प्रदेश में कोरोना वायरस के 226 नए मरीज पाए जाने के बाद संक्रमितों की संख्या 1164 पर पहुंच गई है। प्रदेश में इस संक्रमण से अब तक 55 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस प्रदेश के कुल 52 जिलों में से अब तक 26 जिलों में अपना पांव पसार चुका है।

इंदौर में एक दिन में 8 की मौत, 245 केस आए सामने

अकेले इंदौर शहर में गुरुवार को कोरोना के 8 मरीजों की मौत हो गई, इसी के साथ शहर में अब तक 47 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं। इंदौर में 245 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इसी के साथ जिले में कोरोना के मामले बढ़कर 842 पहुंच गए हैं। इंदौर के चीफ मेडिकल हेल्थ ऑफिसर (सीएमएचओ) डॉ. प्रवीण जाड़िया ने इस बात की जानकारी न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान दी है।

मध्यप्रदेश भी 1 हजार संक्रमितों के क्लब में शामिल

मध्यप्रदेश में तेजी से कोरोना वायरस से संक्रमित बढ़ रहे हैं। जिससे एक हजार से अधिक कोरोना वायरस वाले राज्यों में शामिल हो गया है। मध्यप्रदेश में 226 नए मामले आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या 1164 हो गई है। मध्यप्रदेश से पहले महाराष्ट्र, दिल्ली, तमिलनाडु और राजस्थान में भी एक हजार से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं।

इंदौर में सबसे अधिक 707 कोरोना संक्रमित

मध्य प्रदेश ही नहीं गुजरात और महाराष्ट्र में भी कोरोनो संकट बढ़ता जा रहा है। इन राज्यों में खतरनाक वायरस के मामले बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार, इंदौर में सबसे अधिक 707 लोग कोरोना संक्रमित हैं। भोपाल में 29 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना पॉजिटिव की संख्या 196 पर पहुंच गई है। प्रदेश में इंदौर और भोपाल के बाद कोरोना से संक्रमित सबसे अधिक जिले खरगोन और खंडवा हैं जहां क्रमशः 39 और 33 कोरोना रोगी हैं। इसके बाद उज्जैन में 30 कोरोना रोगी हैं।

इंदौर में अब तक कोरोना से 47 की मौत

देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में दो सगे भाइयों समेत आठ और मरीजों की मौत गुरुवार को हुई। इसके बाद इस महामारी से मरने वाले लोगों की तादाद बढ़कर 47 पर पहुंच गई। वहीं, प्रदेश की बात करें तो अब तक 55 लोगों की मौत हो चुकी है।

पिछले आठ दिनों में गई आठ मरीजों की जान

सीएमएचओ प्रवीण जड़िया ने बताया कि 52 से लेकर 80 वर्ष तक की उम्र के आठ मरीजों ने शहर के अलग-अलग अस्पतालों में पिछले आठ दिनों के दौरान दम तोड़ा। उन्होंने बताया कि कोविड-19 से पांच मरीजों की मौत गुरुवार को हुई जिनमें 63 वर्ष और 52 वर्ष की उम्र के दो सगे भाई शामिल हैं। तीन अन्य लोगों की जांच रिपोर्ट उनकी मौत के बाद आई जिसमें वे इस महामारी से संक्रमित पाए गए।

 

मई अंत तक प्रदेश में 50 हजार तक पहुंच जाएगी संक्रमितों की संख्या

 

आईआईएम के प्रोफेसर ने मध्य प्रदेश में कोरोना मरीजों की स्थिति पर एक शोध किया है। उस शोध के आधार पर प्रोफेसर का मानना है कि यदि प्रदेश में इसी दर से कोरोना के पॉजिटिव मरीज मिलते रहे तो अप्रैल के अंत तक इनकी संख्या ढाई हजार और मई के अंत तक 50 हजार तक हो सकती है। शोध में इस स्थिति को रोकने के लिए क्षमताओं को बढ़ाने के साथ कोविड टेस्ट में तेजी लाने, स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने और पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए लोगों की तफ्तीश में तेजी लाने के सुझाव दिए हैं। आईआईएम के प्रोफेसर सायंतन बैनर्जी ने मिशिगन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर वीरा बालदंडायुथानी, रूपम भट्टाचार्य, सारिक मोहम्मद और प्रोफेसर उपली चंदा के साथ मिलकर यह शोध किया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad