Advertisement

राहुल गांधी के रोड शो पर विवाद: दो दिन पहले भी तय नहीं रूट

दो दिन बाद यानी 11 अगस्त को राजस्थान की राजधानी जयपुर में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का...
राहुल गांधी के रोड शो पर विवाद: दो दिन पहले भी तय नहीं रूट

दो दिन बाद यानी 11 अगस्त को राजस्थान की राजधानी जयपुर में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का रोड शॉ प्रस्तावित है, लेकिन उसके ऐन पहले तक भी रूट तय नहीं किया जा सका है। मामला एसपीजी और कांग्रेस के बीच सहमति को लेकर अटका हुआ है।

राहुल गांधी के लिए एसपीजी जहां रूट जवाहर लाल नेहरू मार्ग से तय करना चाहती है, वहीं कांग्रेस पार्टी का कहना है कि एयरपोर्ट से उतरने के बाद राहुल गांधी को खुली जीप में टोंक रोड से होते हुए मोती डूंगरी गणेश मंदिर तक पहुंचाया जाए।

दोनों पक्ष अड़े हुए हैं और इस मामले में कांग्रेस पार्टी के आला पदाधिकारियों को एसपीजी की ओर से अंतिम रूट दिए जाने की संभावना है। कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट का कहना है कि भाजपा अपने पावर का इस्तेमाल करते हुए राहुल गांधी को जनता से मिलने नहीं देना चाहती, लेकिन एसपीजी के अधिकारियों का कहना है कि टोंक रोड के बजाए जेएलएन मार्ग सुरक्षित है।

इस प्रकरण को लेकर भाजपा-कांग्रेस में बयानबाजी तेज हो गई है। जयपुर सांसद रामचरण बोहरा का कहना है कि एसपीजी सुरक्षा की दृष्टि से सही राय दे रही है, क्योंकि वीआईपी रूट के हिसाब से टोंक रोड के बजाए जेएलएन मार्ग अधिका सुरक्षित है। उनको कहना है कि कांग्रेस के भेदभाव वाले आरोप बेबुनियाद हैं।

इधर, कांग्रेस पार्टी के शहर अध्यक्ष प्रतापसिंह खाचरियावास का कहना है कि राहुल गांधी की लोकप्रियता से भाजपा सरकार घबरा गई है। इसके चलते वह जानबूझकर राहुल की यात्रा को जेएलएन मार्ग से करवाना चाहती है। उनको कहना है कि पुलिस और एसपीजी को गलत सूचना दी जा रही है, जब मोदी-शाह जयपुर आते हैं तो सात दिन तक सुरक्षा दी जाती है, जबकि कांग्रेस के नेता जयपुर आते हैं तो इस तरह का भेदभाव किया जाता है।

गौरतलब है कि जब भी जयपुर में कोई बड़ा नेता आता है तो एयरपोर्ट से जेएलएन मार्ग से ही उनको अपने गंतव्य तक पहुंचाया जाता है। राहुल गांधी को कांग्रेसी गणेश मंदिर ले जाना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए भी एसपीजी ने इनकार कर दिया है। एसपीजी का कहना है कि मंदिर में राहुल की सुरक्षा को लेकर खतरा हो सकता है। यहां से राहुल गांधी के गोविंददेवजी मंदिर जाने का प्रोग्राम है। उसके बाद रामलीला मैदान में करीब 15 हजार लोगों की आमसभा को संबोधित करना प्रस्तावित है।

इस मामले में आज मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा है कि जयपुर पुलिस, एसपीजी मिलकर रूट तय करती है, लेकिन हम चाहते हैं कि उनको रूट चार्ट इस तरह से हो कि जनता से मिल सकें। रामलीला मैदान में जनता के साथ संबोधन के बाद उनके बिडला सभागार में कांग्रेस के सम्मेलन में हिस्सा लेने का भी प्रोग्राम है। कांग्रेस चाहती है कि एयरपोर्ट से दुर्गापुरा पुलिया के नीचे, गोपालपुरा चौक, लक्ष्मी नगर तिराहा, रामबाग सर्किल, यादगार होते हुए रामलीला मैदान तक जुलूस के रूप में ले जाना चाहती है।

एसपीजी का कहना है कि टोंक रोड के मुकाबले जेएलएन मार्ग अधिक सुरक्षित है। इसी मार्ग से राहुल गांधी को रामलीला मैदान तक ले जाया जाएगा। एसपीजी का यह भी कहना है कि सुरक्षा के लिहाज से गणेश मंदिर भी नहीं ले जाया जाएगा। बुधवार-गुरूवार को भी एसपीजी व जयपुर पुलिस ने जेएलएन मार्ग और टोंक रोड पर सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad